logo-image

Russia Ukraine War: रूस ने बैलिस्टिक मिसाइलों से यूक्रेन का एयरबेस और सैन्य अड्डा उड़ाया

रूस और यूक्रन के बीच जारी तनाव गुरुवार को रूसी राष्ट्रपित पुतिन के आदेश के बाद युद्ध में तब्दील हो गया। इसके साथ ही यूक्रन पर रूसी सेना ने चौतरफा हमले शुरू कर दी है। यूक्रेन की राजधानी कीव समेत अलग-अलग हिस्सों में धमाके सुने गए हैं. बताया जाता है कि कीव पर क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया गया है. कीव के अलावा Kharkiv शहर में भी ब्लास्ट की खबर सामने आई है.

Updated on: 24 Feb 2022, 04:33 PM

highlights

  • यूक्रेन में घुसी रूसी सेना
  • कई शहरों पर दागे मिलाइल
  • अमेरिका ने बताया अन्यापूर्ण हमला

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन के आदेश के बाद युद्ध में तब्दील हो गया. इसके साथ ही यूक्रेन पर रूसी सेना ने चौतरफा हमले शुरू कर दी है. यूक्रेन की राजधानी कीव समेत अलग-अलग हिस्सों में धमाके सुने गए हैं. बताया जाता है कि किव पर क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया गया है. किव के अलावा Kharkiv शहर में भी ब्लास्ट की खबर सामने आई है. इससे पहले गुरुवार सुबह Donetsk में पांच धमाके हुए थे. 

दरअसल, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने रूसी सेना को यूक्रेन में हमले के आदेश दे दिए थे. इसके साथ ही रूस ने खून खराबा से बचने के लिए यूक्रेनी सेना से हथियार डालने की भी अपील की है. पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन पर कब्जे का उनका कोई इरादा नहीं है. लेकिन यूक्रेन नहीं माना तो उनके पास हमले के सिवा कोई विकल्प भी नहीं है. इस बीच यूक्रेन को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दूसरी बार आपात बैठक चल रही है.  इस बैठक में अमेरिका और ब्रिटेन ने रूस के खिलाफ सख्त तेवर दिखाए हैं.

बाहरी देशों को दखल नहीं देने की पुतिन ने दी चेतावनी

उधर, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन का ऐलान करते हुए बड़ी धमकी भी दी है. अपने बयान में पुतिन ने कहा है कि बाहर से जो कोई भी इसमें दखल देना चाहता है, अगर वह ऐसा करता है तो उसे ऐसे परिणाम भुगतने होंगे, जो उसने इतिहास में पहले कभी नहीं भुगते होंगे. उन्होंने कहा कि सभी जरूरी फैसले ले लिए गए हैं. आशा है आपने मुझे सुन लिया होगा.' अपनी आपातकालीन स्पीच में पुतिन ने कहा कि यह विवाद हमारे लिए जीवन-मरण का सवाल है. उन्होंने (यूक्रेन) लाल रेखा को पार किया. वह बोले कि यूक्रेन नियो-नाजी का समर्थन कर रहा है, इसलिए हमने स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन शुरू किया है.

बाइडेन कर करेंगे जी-7 के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात
यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि रूस की हर हरकत पर हमारी नजर है और हम अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टीम से पल-पल की खबर ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि कल हम जी 7 के अपने समकक्षों से इस मामले में बातचीत करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम नाटो देशों के साथ भी तालमेल पर मामले  कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनियाभर के लोगों की दुआएं यूक्रेन के लोगों के साथ है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन की जनता इस वक्त बिना उकसावे के अन्यायपूर्ण रूसी हमले झेल रही है. बाइडेन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बिना किसी वार्ता के हमला कर दिया है, रूस के इस आपत्तिजनक हमले में बड़ी संख्या में लोगों की जान जा सकती है.