logo-image

यूक्रेन के मायकोलायिव पर रूसी हवाई हमले में मारे गए 12 लोग, 33 घायल

स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 8.45 बजे हवाई हमले ने 9 मंजिला इमारत के केंद्रीय भाग को नष्ट कर दिया. मंत्रालय के अनुसार हमले के बाद 18 लोगों को मलबे से बचाया गया.

Updated on: 30 Mar 2022, 11:56 AM

highlights

  • तुर्की में मॉस्को-कीव की वार्ता फिर रही बेनतीजा
  • इस बीच रूसी हवाई हमले में मारे गए 12 लोग

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के तटस्थ रहने की घोषणा के बावजूद तुर्की में कीव-मॉस्को वार्ता बेनतीजा रही है. अब नए सिरे से बातचीत की तैयारी की जा रही है, जिसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन औऱ जेलेंस्की आमने-सामने बैठ कर बात कर सकते हैं. इस बीच नीदरलैंड और बेल्जियम ने रूसी राजनयिकों को अपने-अपने देश से निकालने का फैसला कर लिया है. इस बीच रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों पर हमले तेज कर दिए हैं. अब यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी शहर मायकोलायिव में एक क्षेत्रीय प्रशासन की इमारत पर रूस के हवाई हमले में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए.

मायकोलायिव में हवाई हमले में बढ़ सकती है मृतक संख्या
यह जानकारी यूक्रेन के गृह मंत्रालय की प्रेस सेवा ने दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 8.45 बजे हवाई हमले ने 9 मंजिला इमारत के केंद्रीय भाग को नष्ट कर दिया. मंत्रालय के अनुसार हमले के बाद 18 लोगों को मलबे से बचाया गया. मंत्रालय ने कहा कि तलाश एवं बचाव अभियान जारी है. इसक पहले खारकीव और मारियुपोल में भी रूस के हवाई हमलों में दर्जनों नागरिकों के मारे जाने की खबरें मिली थीं. 

नीदरलैंड ने 17 रूसी राजनयिकों को निकाला
इस बीच डच सरकार ने 17 रूस के राजनयिकों को खुफिया अधिकारी होने के संदेह में निष्कासित करने का आदेश दिया है. रूस के राजदूत को हेग में विदेश मंत्रालय में तलब किया गया और इस फैसले की जानकारी दी गई. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह कदम राष्ट्रीय सुरक्षा के संदर्भ में लिया गया है. उन्होंने कहा, यह कदम डच खुफिया से सूचना के बाद उठाया गया कि 17 राजनयिक खुफिया अधिकारियों के रूप में गुप्त रूप से सक्रिय थे.

नीदरलैंड की देखा-देखी बेल्जियम ने भी 21 राजनयिक किए निष्कासित
नीदरलैंड के बाद बेल्जियम भी रूस के 21 राजनयिकों को निष्कासित करेगा, जिन पर बेल्जियम की सुरक्षा को खतरा पहुंचाने वाले अभियानों में जासूसी और संलिप्तता का संदेह है. ये घोषणा बेल्जियम की विदेश मंत्री सोफी विल्म्स ने की. ब्रुसेल्स में रूस के दूतावास और एंटवर्प में महावाणिज्य दूतावास के राजनयिकों को 15 दिनों के अंदर क्षेत्र छोड़ना होगा. मंगलवार को संसद में डिबेट के दौरान इस फैसले की घोषणा की गई. मंत्री ने कहा, यह निर्णय कोई प्रतिबंध या दंडात्मक उपाय नहीं है. यह केवल हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है. राजनयिक चैनल खुले रहेंगे और हम निश्चित रूप से बातचीत का विकल्प जारी रखेंगे.