logo-image

रूस में शुरू हुई विक्ट्री डे परेड, राजनाथ सिंह हुए शामिल

जानकारी के मुताबिक परेड में रूस के 13 हजार सैनिक, आर्मी की 234 गाड़िया, मिसाइल और टैंकों के साथ मार्च पास्ट करेंगे. वहीं 75 प्लेन फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लेंगे.

Updated on: 24 Jun 2020, 01:38 PM

नई दिल्ली:

रूस के मोस्को में विक्ट्री डे परेड शुरू हो गई है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. दरअसल इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए राजनाथ सिंह सोमवार को ही रूस पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि इस परेड में भारत के जवान भी शामिल हुए हैं. जानकारी के मुताबिक परेड में रूस के 13 हजार सैनिक, आर्मी की 234 गाड़िया, मिसाइल और टैंकों के साथ मार्च पास्ट करेंगे. वहीं 75 प्लेन फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लेंगे.

बता दें, दूसरे विश्व युद्ध में नाजियों से जीत की याद में होने वाले वाली विक्ट्री डे परेड हर साल 9 मई को होती थी, लेकिन इस साल कोरोना संकट के चलते विक्ट्री डे परेड को आगे बढ़ा दिया गया जिसके बाद आज यानी 24 जून को इसे आयोजित किया जा रहा है. इस परेड में भारत की तरफ से विदेश मंत्री और राष्ट्रपति रहते हुए दो बार प्रणव मुखर्जी भी शामिल हो चुके हैं. इस बार रक्षामंत्री राजना सिह इस परेड में शामिल हुए हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ये दौरा इसलिए भी खास माना जा रहा है कि क्योंकि इस दौरान उन्होंने रूस से रूसी हथियारों की जल्द से जल्द डिलीवरी की अपील की है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजनाथ सिंह का कहना है कि रूस के साथ उनकी सकारात्मकर बातचीत हुई और रूस उनकी ज्यादातर मांगों को मान चुका है.

वहीं भारत ने चीनी मीडिया की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें यह कहा गया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मॉस्को में चीनी रक्षामंत्री वेई फेंगे से मिल सकते हैं. अब रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने साफ कर दिया है कि मॉस्को में सैन्य परेड के इतर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष वेई फेंगे के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं होगी.