News Nation Logo

Ukraine Crisis: 400 से ज्यादा ईरानी ड्रोन दाग चुका है रूस: जेलेंस्की

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 27 Oct 2022, 07:34:16 AM
Ukrainian President, Volodymyr Zelensky

Ukrainian President, Volodymyr Zelensky (Photo Credit: File)

highlights

  • ईरान दे रहा है रूस का साथ?
  • यूक्रेन पर हमलों में ईरानी ड्रोन्स का इस्तेमाल?
  • ईरान के शहीद-136 माने जाते हैं बेहद घातक

नई दिल्ली:  

Russia Using Irani Drones: यूक्रेन संकट बढ़ता जा रहा है. रूस अपने हमलों को बढ़ाता जा रहा है. भारतीय दूतावास ने अपने सभी नागरिकों को यूक्रेन से निकलने के लिए कहा है. तो यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का डर भी बढ़ता जा रहा है. रूसी हमलों के लगातार बढ़ते दबाव के बीच जेलेंस्की ने आरोप लगाए हैं कि ईरान पूरी तरह से रूस की मदद कर रहा है. वो अपने घातक ड्रोन की सप्लाई रूस को कर रहा है, जिसका इस्तेमाल रूस बिना किसी डर के कर रहा है. पिछले कुछ समय में ही ईरान के किलर ड्रोन्स ने यूक्रेन की कमर तोड़कर रख दी है. जेलेंस्की ने दावा किया है कि आत्मघाती बमों की तरह इस्तेमाल किये जाने वाले 400 से ज्यादा ईरानी ड्रोन अब तक रूस यूक्रेन पर हमले में इस्तेमाल कर चुका है. पिछले कुछ समय से यूक्रेन पर आए उर्जा संकट में भी इन ड्रोन्स का बड़ा हाथ रहा है. 

नागरिक ठिकानों पर ईरानी ड्रोन से हमले?

वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर आरोप लगाए हैं कि यूक्रेन की राजधानी कीव समेत अन्य नागरिक ठिकानों पर हमले में रूस ईरान के शहीद-136 आत्मघाती ड्रोन इस्तेमाल कर रहा है. इनकी संख्या 400 से अधिक हो सकती है. कीव इंडिपेंडेंट ने इस रिपोर्ट में जेलेंस्की का बयान छापा है. बता दें कि ईरान पर आरोप लग रहे हैं कि वो यूक्रेन पर हमले में रूस का साथ दे रहा है. वो खुलकर रूस की मदद कर रहा है. रूस उसके दिये हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है. पश्चिम के देश भी ईरान पर ये आरोप लगा रहे हैं. हालांकि ईरान इन सभी दावों को खारिज कर रहा है और कह रहा है कि पश्चिमी देश उसपर प्रतिबंधों को थोपने का बहाना ढूंढ रहे हैं. 

अक्टूबर में ईरानी ड्रोन्स का सबसे घातक हमला?

आरोप हैं कि 17अक्टूबर को यूक्रेन पर हुए सबसे बड़े ड्रोन हमले में ईरानी शहीद-136 ड्रोनों का इस्तेमाल किया गया. 17 अक्टूबर को रूस ने एक साथ 43 ड्रोन्स से हमला किया. उसी दिन राजधानी कीव पर हमले में 28 ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया, जिसमें 5 लोगों की मौत भी हुई. कीव इंडिपेंडेंट ने अपनी रिपोर्ट में इन ड्रोन्स की फुटेज भी जारी की थी. हालांकि ईरान लगातार ऐसे किसी भी दावे को खारिज करता रहा है.

First Published : 27 Oct 2022, 07:20:06 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.