logo-image

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकालने की कोशिश तेज, दूतावास ने किया अनुरोध 

भारतीय दूतावास ने अपने स्वयं के आवास (दूतावास द्वारा व्यवस्थित के अलावा) में रहने वाले सभी भारतीय स्टूडेंट्स से अपील की. 

Updated on: 06 Mar 2022, 02:52 PM

highlights

  • छात्र बुडापेस्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच पहुंचें
  • देर रात चार उड़ानों से 729 भारतीयों की वतन वापसी हो गई है
  • 63 उड़ानों से अब तक लगभग 13,300 लोग यूक्रेन से भारत लौट चुके हैं.

नई दिल्ली:

ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के प्रयास तेज हो गए हैं. भारतीय दूतावास की कोशिश है कि जल्द से जल्द यहां से देशवासियों को बाहर  निकाला जाए. भारतीय दूतावास ने आज ऑपरेशन गंगा उड़ानों को लेकर ऐलान किया है. दूतावास का कहना है कि अपने स्वयं के आवास (दूतावास द्वारा व्यवस्थित के अलावा) में रहने वाले सभी स्टूडेंट्स से अनुरोध किया जाता है कि वे हंगरिया सिटी सेंटर, राकोजी यूटी 90, बुडापेस्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच पहुंचें.

गौरतलब है कि रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी युद्ध को लेकर फंसे भारतीयों को सुरक्षित स्‍वदेश लाने को लेकर सरकार की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) का अभियान तेजी से जारी है. देर रात चार उड़ानों से 729 भारतीयों की वतन वापसी हो गई है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी    ने कहा कि 1320 छात्रों को आज बुडापेस्ट (हंगरी) से निकाला जा चुका है. विदेश मंत्री के अनुसार ऑपरेशन गंगा के तहत 63 उड़ानों से अब तक लगभग 13,300 लोग यूक्रेन से भारत लौट चुके हैं.

 

ऑपरेशन गंगा के तहत सबसे पहले एक विशेष उड़ान 182 भारतीय नागरिकों को लेकर मुंबई पहुंची जो रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से चली थी. इसके बाद स्लोवाकिया के कोसिसे से चली एक विशेष उड़ान 154 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंची. 183 भारतीयों को लेकर चली एक अन्य विशेष उड़ान नई दिल्ली पहुंची जो हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से चली थी. वहीं यूक्रेन से निकाले गए 210 भारतीयों को लेकर भारतीय वायु सेना की उड़ान बुखारेस्ट की राजधानी रोमानिया से चली थी जो हिंडन एयरबस पहुंची.