logo-image

रूस-यूक्रेन युद्ध : व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत के लिए तैयार ज़ेलेंस्की

तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन के अनुसार, शनिवार को एर्दोआन के साथ टेलीफोन पर बातचीत करते हुए, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने माना था कि वह किसी भी तुर्की शहर में पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं.

Updated on: 06 Mar 2022, 09:23 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय के उप प्रमुख एंड्री सिबिगा ने घोषणा की कि वलोडिमिर ज़ेलेंस्की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत के लिए तैयार है. ज़ेलेंस्की ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन को बताया कि वह तुर्की के इस्तांबुल या अंकारा शहरों में रूसी राष्ट्रपति से मिलने के लिए तैयार हैं, उसके तुरंत बाद उनका बयान आया. तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन के अनुसार, शनिवार को एर्दोआन के साथ टेलीफोन पर बातचीत करते हुए, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने माना था कि वह किसी भी तुर्की शहर में पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं. एर्दोआन ने कथित तौर पर इस प्रस्ताव के बारे में पुतिन को सूचित किया है.

तुर्की से बात करने के बाद, पुतिन ने अपने समकक्ष से कहा कि यूक्रेन में रूस के 'सैन्य अभियान' को रोकना संभव है यदि कीव ने लड़ना बंद कर दिया और अपनी मांगों को लागू किया. रूस के राज्य-संबद्ध मीडिया स्पुतनिक ने बताया, "पुतिन ने एर्दोगन को रूस के यूक्रेन ऑपरेशन में रुकने के लिए कहा है, अगर कीव लड़ाई रोक देता है, मांगों को लागू करता है."

यह भी पढ़ें: देश छोड़ सकते हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की, जानें कौन करेगा मदद

रूस और यूक्रेन के बीच सोमवार, 7 मार्च को तीसरे दौर की शांति वार्ता होने जा रही है.  यूक्रेनी मीडिया ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के अधिकारी के हवाले से बताया. वार्ता के दूसरे सत्र में, दोनों देश घिरे हुए शहरों से बाहर निकलने के लिए नागरिकों के लिए सुरक्षित मानवीय गलियारे बनाने के साथ-साथ उन क्षेत्रों में अस्थायी युद्धविराम का पालन करने पर सहमत हुए थे जहां उन्हें बनाया जाएगा. हालांकि, युद्ध के 10वें दिन, मारियुपोल और वोल्नोवाखा से नागरिकों को निकालने के लिए एक सफलता की तरह लग रहा था, जल्दी से टूट गया. यूक्रेनी अधिकारियों ने यह दावा करते हुए मारियुपोल से निकासी रद्द कर दी कि क्षेत्र में रूसी गोलाबारी उन्हें नागरिकों को सुरक्षित रूप से निकालने से रोक रही है.

इजराइल ने मध्यस्थ के रूप में कदम रखा, पुतिन से की मुलाकात

यह भी उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि पिछले 24 घंटों में, इज़राइल ने यूक्रेन के अनुरोध पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने का प्रयास किया है. शनिवार, 5 मार्च को, इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट पुतिन के साथ 'गुप्त बैठक' करने के लिए क्रेमलिन पहुंचे. मध्यस्थ की भूमिका में कदम रखते हुए, बेनेट ने पुतिन के साथ 3 घंटे लंबी बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने युद्ध में फंसे बड़े यहूदी समुदाय के मुद्दे को उठाया. बैठक के बाद, इजरायल के प्रधान मंत्री जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मिलने बर्लिन गए. इजरायल के एक अधिकारी ने कहा, "बेनेट संकट में अपने प्रयासों को संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी के साथ समन्वयित कर रहा है." बाद में उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को फ़ोन किया. पिछले 24 घंटों में इजरायल के पीएम जेलेंस्की से तीन बार बात कर चुके हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 11वां दिन है. रूस के इस हमले के खिलाफ पश्चिम के कई देश लामबंद हैं और लगातार पाबंदियां लगा रहे हैं. वहीं कई बड़ी कंपनियों ने भी रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. रूस के हमले में यूक्रेन में बड़ी संख्या में आम नागरिक मारे जा रहे हैं. वहीं जब NATO ने जब यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करने से इनकार कर दिया तो यूक्रेन के राष्ट्रपति भी नाटो पर जमकर बरसे. रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा जमा लिया है जिसमें खेरसन और मारियुपोल शामिल हैं.