News Nation Logo

क्या रूस-यूक्रेन युद्ध में परमाणु हथियारों का हो सकता है इस्तेमाल? पुतिन ने दिए संकेत  

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 26 Oct 2022, 10:29:47 PM
Vladimir Putin

Vladimir Putin (Photo Credit: @ani)

मॉस्को:  

रूस और यूक्रेन का युद्ध में अब परमाणु हथियारों के इस्तेमाल होने का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसी खबरें सामने आ रही है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की परमाणु शक्ति का निरीक्षण किया है. उन्होंने कार्यालय से ही एक वीडियो के जरिए परमाणु हथियारों के साथ रूसी सेना ड्रिल को देखा. इस सैन्य अभ्यास में बैलेस्टिग और क्रूज मिसाइल की ताकत को भी देखा गया. देश के रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगु ने इस बात की पुष्टि की है कि पुतिन ने परमाणु हथियारों के अभ्यास का ​मुआयना किया है. उन्होंने त​र्क दिया कि इस अभ्यास को कराने की वजह ये है कि अगर कोई दुश्मन देश परमाणु हमला करता है तो उसके जवाब में परमाणु हमला किया जा सके. 

राष्ट्रपति पुतिन के इस निरीक्षण को लेकर पूरी दुनिया दहशत में है कि कहीं रूस यूक्रेन पर परमाणु हमला न कर दे. युद्ध अपने चरम पर है. इस बीच पुतिन का ऐसे हथियारों को लेकर जायजा लेना खतरे का संकेत है. इससे पहले पुतिन चेतावनी दे चुके हैं कि अगर किसी ने रूस पर हमला किया तो उसे रोकने के लिए हर तरह की रणनीति को अपनाया जाएगा. उनके इस बयान को गंभीरता से लिया जा रहा है. 

मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को भेदा

हालांकि अमेरिका कहना है कि इस अभ्यास के बारे में रूस ने उसे पहले ही बता दिया था. इस अभ्यास के दौरान सभी मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को भेदा. सभी मिसाइलें निशाने पर लगीं. रूस कई बार कह चुका है कि वह परमाणु हमले को लेकर किसी तरह का गुरेज नहीं करने वाला है. अगर जरूरत पड़ी तो वह कभी भी इस हमले को अंजाम दे सकता है. 

First Published : 26 Oct 2022, 10:29:47 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.