News Nation Logo

Russia Ukraine War: सुनक ने यूक्रेन के रक्षा सहायता पर चर्चा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Nov 2022, 11:58:15 AM
RISHI SUNAK

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

कीव:  

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने फोन पर कीव के लिए बहुआयामी रक्षा समर्थन पर चर्चा की. एक सोशल मीडिया पोस्ट में जेलेंस्की ने कहा कि गुरुवार को कॉल के दौरान, हमने सर्दियों के दौरान सहायता के बारे में बात की. राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने और सुनक ने अनाज सौदे को जारी रखने पर बात की और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय आयोजनों पर सहमति व्यक्त की. ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने एक ट्वीट में पुष्टि की कि हम जमीन से हवा में मार करने वाली 1,000 मिसाइलें और 25,000 से अधिक सर्दी किट भेजेंगे. 

डाउनिंग स्ट्रीट ने बाद में एक बयान जारी किया जिसमें उसने कहा कि दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि खेरसॉन से रूसी सेना की वापसी से यूक्रेन का पक्ष मजबूत होगा और रूस के सैन्य आक्रमण की कमजोरी दिखाएगा. लेकिन फिलहाल सावधानी बरतने की जरूरत है.

बयान में कहा गया है, जेलेंस्की ने यह भी बताया कि कैसे ब्रिटेन की सैन्य सहायता महत्वपूर्ण ऊर्जा बुनियादी ढांचे की रक्षा कर रही है और यूक्रेनी सैनिकों को पुतिन के आक्रमण के खिलाफ युद्ध के मैदान में आगे बढ़ने में मदद कर रही है.

दोनों नेताओं ने यह भी सहमति व्यक्त की कि रूस को अपने कृत्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए और वैश्विक बाजारों तक यूक्रेनी अनाज और उर्वरक की महत्वपूर्ण आपूर्ति को अवरुद्ध करने से रोका जाना चाहिए.

First Published : 11 Nov 2022, 11:58:15 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.