News Nation Logo
Banner

Russia Ukraine War: यूक्रेन में लोगों का रहना दूभर, घरों में बिजली नहीं

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Dec 2022, 12:26:31 PM
Volodymyr Zelensky

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

कीव:  

युद्धग्रस्त यूक्रेन में लगभग 6 मिलियन यानि 60 लाख घरों में बिजली नहीं है. रूसी हमले महत्वपूर्ण बिजली बुनियादी ढांचे को प्रभावित कर रहे हैं. यह जानकारी युक्रेन के राष्टपति वलेडिमिर जेलेंस्की ने दी है. उन्होंने बुधवार शाम राष्ट्र के नाम अपने रात्रिकालीन संबोधन में यह टिप्पणी की. राष्ट्रपति ने कहा, ऊर्जा कर्मचारी और उपयोगिता कार्यकर्ता, हमारी सभी सेवाएं सिस्टम को स्थिर करने और लोगों को लंबे समय तक अधिक ऊर्जा देने के लिए सब कुछ कर रहे हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लोग समझें कि कब और कितने समय तक वे बिना बिजली के रहेंगे.

कीव के अलावा, कुछ अन्य प्रभावित क्षेत्रों में विनित्सिया, लविव, ओडेसा, खमेलनित्सकी और चकार्सी हैं. जेलेंस्की ने कहा, लोगों को जानने का अधिकार है. और जहां तक संभव है जीवन स्थिर करने की जरूरत है. लोग देखते हैं कि पड़ोस के घरों में या आस-पास की सड़कों पर, किसी कारण से, बिजली को लेकर नियम अलग हैं. और वहां न्याय और स्पष्टता होनी चाहिए. राष्ट्रपति ने यह भी घोषणा की कि उन्होंने बुधवार को ऊर्जा और संचार के मुद्दों पर एक बैठक की.

उन्होंने आगे कहा, हम अपने सिस्टम की रक्षा के लिए पहले से ही किए गए परिणामों को रिकॉर्ड करते हैं. हम नए समाधान तैयार कर रहे हैं. हम रूस के लिए यूक्रेन के आंतरिक जीवन में हेरफेर करने के किसी भी अवसर को रोकने के लिए नए समाधान भी तैयार कर रहे हैं. हम नियत समय में विवरण प्रदान करेंगे.

23 नवंबर को बड़े पैमाने पर रूसी मिसाइल हमले के चलते सभी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और अधिकांश तापीय और पनबिजली संयंत्रों में अस्थायी बिजली कटौती हुई, जबकि बिजली संचरण सुविधाओं को भी नुकसान पहुंचा.व्यापक बिजली आउटेज के कारण घरों में पानी और गर्मी की आपूर्ति भी बाधित हुई. जारी रूसी हमलों ने यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली का लगभग आधा हिस्सा क्षतिग्रस्त कर दिया है और सर्दियों के लिए तापमान में गिरावट के कारण लाखों लोग बिना बिजली के हैं.

--आईएएनए,

पीटी/एसकेपी

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Dec 2022, 12:26:31 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.