logo-image

रूस-यूक्रेन जंग में एक और पत्रकार की मौत, मैक्स लेविन कीव के नजदीक मृत मिले

लेविन 13 मार्च को समय लापता हो गए थे, जब वे कीव ओब्लास्ट के वैशगोरोड जिले में युद्ध की रिपोर्टिंग कर रहे थे.

Updated on: 02 Apr 2022, 08:32 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन राजधानी कीव के पास फोटोग्राफर और डॉक्यूमेंट्री मेकर मैक्स लेविन मृत पाए गए. लेविन 13 मार्च को उस समय लापता हो गए थे, जब वे कीव ओब्लास्ट के वैशगोरोड जिले में रिपोर्टिंग करने गए थे. लेविन ने रॉयटर्स, बीबीसी और एपी समेत कई यूक्रेनी और अंतरराष्ट्रीय मीडिया   के संग काम किया है. लेविन 40 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी और चार बच्चे हैं. रिपोर्ट के अनुसार लेविन 5 वें पत्रकार हैं जो युद्ध में मारे गए हैं. इससे पहले चार और पत्रकारों की मौत हो चुकी है. गोलियों की बौछार में फॉक्स न्यूज के पियरे ज़क्रज़ेवस्की की मौत हो गई थी. रूस-यूक्रेन युद्ध में रॉकेट अटैक के दौरान महिला पत्रकार की मौत हुई है. ओक्साना बाउलिना नाम की पत्रकार रूस की रहने वाली थीं और यूक्रेन में युद्ध कवरेज में लगी थी.  

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को तड़के अपने मुल्क के लोगों को चेतावनी दी है ​कि राजधानी से पीछे हट रहे रूसी सैनिकों ने उसके बाहरी इलाकों में एक बड़ी आपदा पैदा कर दी है. उसने पूरे क्षेत्र में बारूदी सुरंगें छोड़ दी हैं, यहां तक कि घरों और लाशों के आसपास भी वे बारूदी सुरंगे छोड़ गए हैं.

मारियुपोल में मानवीय संकट गहराया

जेलेंस्की ने यह चेतावनी ऐसे वक्त में दी है, जब रूसी सेना की ओर से निकासी कार्यों को लगातार दूसरे दिन बाधित करने से बंदरगाह शहर मारियुपोल में मानवीय संकट गहरा गया है  और क्रेमलिन ने यूक्रेन पर रूसी धरती पर स्थित एक ईंधन डिपो पर हेलीकॉप्टर से हमला   करने का आरोप लगाया है.