News Nation Logo
Banner

Russia-Ukraine war: यूक्रेन बॉर्डर से सटे पोलैंड पहुंचे बाइडेन, क्या रूस पर एक्शन की तैयारी?

Russia-Ukraine war: यूक्रेन और रूस में जारी युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( joe Biden ) शुक्रवार को अचानक पोलैंड के रेजजो पहुंच गए

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Mar 2022, 11:54:18 PM
joe biden

joe biden (Photo Credit: File Pic)

News Delhi :  

Russia-Ukraine war: यूक्रेन और रूस में जारी युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( joe Biden ) शुक्रवार को अचानक पोलैंड के रेजजो पहुंच गए. रेजजो पोलैंड की वो जगह है, जो यूक्रेन के बॉर्डर से सटा हुआ है. जानकारी के अनुसार जो बाइडेन रेजजो में यूक्रेन से आने वाले शरणार्थियों और पीड़ितों के लिए शुरू किए गए ह्यूमन कॉरिडोर के बारे में जानकारी लेंगे. बाइडेन इस दौरान 82वें एयरबोर्न डिवीजन के अमेरिकी सेवा सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ब्रसेल्स से पोलैंड के लिए रवाना हुए थे. रेजजो और यूक्रेन के बीच केवल एक घंटे की दूरी है. 

ब्रसेल्स में NATO, G-7 और EU की बैठकें हुईं

आपको बता दें कि बाइडेन के पोलैंड पहुंचने से पहले ब्रसेल्स में NATO, G-7 और EU की बैठकें हुईं. इन बैठकों में यूक्रेन-रूस मसले पर चर्चा की गई. इन बैठकों में जो बाइडेन ने रूस को सख्त संदेश दिया. बाइडेन ने दो टूक कहा कि अगर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करता है तो इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. NATO और EU की इन अहम बैठकों में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेन्स्की भी शामिल हुए. इस दौरान जेलेन्स्की ने पश्चिमी देशों से मदद की गुहार लगाई.

यूक्रेन 30-सदस्यीय रक्षा गठबंधन का हिस्सा नहीं

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने ब्रसेल्स में यूरोपीय परिषद के शिखर सम्मेलन में एक वर्चुअल संबोधन में कहा कि कीव पर रूस के जारी युद्ध के मद्देनजर सैन्य गठबंधन को अभी यह दिखाना बाकी है कि वह लोगों को बचाने के लिए क्या कर सकता है. जेलेंस्की ने कहा कि हालांकि यूक्रेन 30-सदस्यीय रक्षा गठबंधन का हिस्सा नहीं है और वर्तमान में पश्चिम और रूस के बीच ग्रे जोन में है, फिर भी हम अपने सामान्य मूल्यों की रक्षा करते हैं. "ग्रे जोन में होने के कारण हम आपकी तरह ही प्रबुद्ध लोग हैं! इससे हमें एक महीने तक अपना बचाव करने में मदद मिली है."

First Published : 25 Mar 2022, 07:33:24 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.