logo-image

छात्र की मौत के बाद यूक्रेन में तेज हुआ भारतीय वायु सेना का ऑपरेशन

यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच एक भारतीय छात्र की मौत के बाद भारतीय एयर फोर्स ने वहां फंसे छात्रों को निकालने के लिए अपना ऑपरेशन तेज कर दिया है. वायुसेना ने C 17 ग्लोबमास्टर की मदद से बुधवार को 798 भारतीयों को स्वदेश वापस लाई.

Updated on: 03 Mar 2022, 10:07 AM

highlights

  • एयरफोर्स की चार फ्लाइट छात्रों को लेकर पहुंचा भारत
  • बच्चों के सुरक्षित वापसी पर माता पिता दिखे खुश
  • छात्र बोले, यूक्रेनी सेना नहीं कर रही है अच्छा व्यवहार

नई दिल्ली:

यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच एक भारतीय छात्र की मौत के बाद भारतीय एयर फोर्स ने वहां फंसे छात्रों को निकालने के लिए अपना ऑपरेशन तेज कर दिया है. भारतीय वायुसेना ने C 17 ग्लोबमास्टर की मदद से बुधवार को 798 भारतीयों को ऑपरेशन गंगा के तहत स्वदेश वापस लाई. इस दौरान गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस स्टेशन के बाहर बड़ी संख्या में रोमानिया से वापस वतन वापस लाए गए स्टूडेंट के पेरेंट्स अपने बच्चों का इंतजार करते हुए नजर आए. अपने बच्चों की स्वदेश वापसी पर खुशी जताते हुए इन लोगों ने भारत सरकार की ओर से छात्रों की वतन वापसी के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा की दिल खोलकर तारीफ की. 

छात्रों ने बताई दर्द भरी दास्तान
यूक्रेन से सुरक्षित भारत लौटे छात्रों ने बताया कि इंडियन एम्बेसी अपने लोगों की बॉर्डर क्रॉस करने में मदद कर रही है. छात्रों ने बताया कि दूसरे देशों के छात्र भी हाथों में तिरंगा लेकर बॉर्डर क्रॉस कर रहे थे और हमारे एम्बेसी के अधिकारी उनकी भी मदद कर रहे थे. छात्रों ने बताया कि वे बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करके यूक्रेन से यहां पहुंचे हैं, क्योंकि यूक्रेन की सेना भारतीय छात्रों के साथ अच्छा बर्ताव नहीं कर रही थी.

ये भी पढ़ेंः यूक्रेन में फंसे छात्रों के माता-पिता का हुआ बुरा हाल, इस तरह ले रहे हैं बच्चों की जानकारी

परिजनों ने जताई खुशी
रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच जो भारतीय बच्चे यूक्रेन में फंसे हुए हैं, उनके माता-पिता का यहां बुरा हाल है. ऐसे में मिशन गंगा के तहत जिन बच्चों को सुरक्षित भारत लाया जा रहा है. उन बच्चों के साथ साथ उनके माता पिता अपनी खुशी का इज़हार नहीं कर पा रहे थे. अपने बच्चों की सुरक्षित वतन वापसी पर इन लोगों ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. मिशन गंगा के तहत यूक्रेन में फसे छात्र-ठात्रा हवाई अड्डे पर अपने परिवार से मिलते वक्त काफी भावुक दिखाई पड़े.

ये भी पढ़ेंः भारत लौटे छात्रों के साथ हुई बदसलूकी की कहानी सुनकर खत्म हो जाएगी यूक्रेन से सहानुभूति

बचे हुए छात्र भी जल्द आएंगे स्वदेश
छात्रों का स्वागत करने गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पहुंचे केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने न्यूज नेशन से खास बातचीत में कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत सभी भारतीयों को इवेक्युएट किया जा रहा है. भारत सरकार की तरफ से भारत के हर नागरिक को हर संभव मदद दी जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द सभी भारतीयों को एयरलिफ्ट किया जाए. इस मौके पर राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री ममता भूपेश भी हिंडन एयर बेस पहुंचे. उन्होंने बताया कि यूक्रेन से एअरलिफ्ट कर लाए गए छात्रों में से 6 राजस्थान के भी हैं, जिनके स्वागत के लिए वह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस स्टेशन पर पहुंची हैं. उन्होंने बताया कि छात्रों से भी हमने बात की है, जिन्होंने बताया कि यूक्रेन में हालात बेहद खराब हो चुके हैं. इसके बाद भी बहुत से भारतीय छात्र अब भी फंसे हुए हैं.