logo-image

पोलैंड में रूसी मिसाइलें गिरने से 2 की मौत, बाइडन ने बुलाई G7 देशों की बैठक

रूस और यूक्रेन में पिछले 10 महीने से जंग जारी है.  रूस रह-रह कर यूक्रेन पर बमबारी कर रहा है. इस बीच कल देर रात घटी एक घटना ने पूरी दुनिया को हिला दिया है. यूक्रेन पर जारी हमले के दौरान रूस की कुछ मिसाइलें पड़ोसी देश पोलैंड में जा गिरी

Updated on: 16 Nov 2022, 08:53 AM

New Delhi:

Poland Missiles Attack: रूस और यूक्रेन में पिछले 10 महीने से जंग जारी है.  रूस रह-रह कर यूक्रेन पर बमबारी कर रहा है. इस बीच कल देर रात घटी एक घटना ने पूरी दुनिया को हिला दिया है. यूक्रेन पर जारी हमले के दौरान रूस की कुछ मिसाइलें पड़ोसी देश पोलैंड में जा गिरी, जिसके चलते दो लोगों की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार रूसी मिसाइलें पोलैंड के जिस इलाके प्रेजवेदोव में गिरीं वो घनी आबादी और भीड़भाड़ वाला इलाका है. यह इलाका यूक्रेन की सीमा से बिल्कुल सटा हुआ है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी हमले में ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब किसी दूसरी देश को क्षति उठानी पड़ी हो. इस घटना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जी7 देशों की आपात बैठक बुलाई है.

आपको बता दें कि पोलैंड एक नाटो देश है और अमेरिका का करीबी माना जाता है. यही वजह है कि पोलैंड में गिरी रूसी मिसाइलों की वजह से दुनिया पर तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडराता हुआ दिख रहा है. वहीं, अमेरिका ने इस घटना का संज्ञान लिया है. व्हाइट हाउस की ओर से बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूर्वी पोलैंड में जनहानि और पोलैंड की जांच का समर्थन करने की संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता पर विश्व नेताओं के साथ एक बैठक पर चर्चा की. पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पूर्वी पोलैंड में हुए विस्फोट पर बातचीत की.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पश्चिमी यूक्रेन पर मिसाइल से हमले हो रहे हैं. हम यूक्रेन का समर्थन करते हैं जैसा पहले करते आ रहे हैं. हम उन्हें अपनी रक्षा करने की क्षमता देने के लिए जो कुछ भी करना होगा करेंगे.