logo-image

अमेरिका के खिलाफ रूस ने की युद्ध की तैयारी, सीरिया में तैनात किए क्रूज मिसाइल

अमेरिका ने सीरिया में विरोधियों के गढ़ में हुए अटैक के विरोध में कार्रवाई करते हुए मिसाइल से लैस विमान भेजे थे।

Updated on: 10 Apr 2017, 12:48 PM

highlights

  • अमेरिका के हमलों के खिलाफ रूस का कदम
  • सीरिया में रूस ने किए क्रूज मिसाइल तैनात

नई दिल्ली:

सीरिया में हुए केमिकल हमलों के बाद अमेरिका के एक्शन प्लान से पूरी दुनिया सकते में है। अमेरिका ने सीरिया में विरोधियों के गढ़ में हुए अटैक के विरोध में कार्रवाई करते हुए मिसाइल से लैस विमान भेजे थे। इसके विरोध में अब रूस ने भी सीरिया में क्रूज मिसाइल्स से लैस लड़ाकू विमान भेजे हैं। रूस पूरी तरह से अमेरिका से टक्कर लेने के मूड में नजर आ रहा है।

रूस ने अमेरिका की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए अपने लड़ाकू विमान ब्लैक सी से लाकर सीरिया के बंदरगाह पर तैनात किए हैं। रूस ने अमेरिका को यह संदेश भी दिया है कि वह सीरिया के मामलों में हस्तक्षेप न करे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन सीरिया में सतह से वार करने वाली मिसाइलों की तैनाती के लिए आदेश जारी कर चुके हैं।

केमिकल हमले से झुलसे लोग

रविवार को सीरिया के नॉर्थ वेस्ट प्रांत में हवाई हमले में 5 बच्चों समेत 18 नागरिकों की मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि यह हमला रूस ने ही करवाया है। सीरिया का यह इलाका विद्रोहियों के कब्जे में है इसलिए सीरियाई सरकार के समर्थन में यह हमला हुआ है।

और पढ़ें: लादेन की पहचान के लिए जो़ड़ना प़ड़ा था सिर, तीन गोलियों से हो गए थे टुकड़े-टुकड़े

पहले हुए रासायनिक हमलों में 100 लोगों की मौत हो गई थी। इसके जवाब में अमेरिका ने सीरियाई सरकार के हवाई ठिकानों पर 60 से ज्यादा मिसाइलें दागी थीं।

अमेरिका के हमले के बाद पूरी दुनिया में तनाव

सीरिया में अमेरिका की ओर से हुए इस अटैक के बाद सीरिया सरकार, रूस, ईरान और चीन ने अमेरिका के हमले की कड़ी निंदा की है। वहीं जर्मनी, फ्रांस, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, इजराइल और तुर्की ने डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले का समर्थन किया है। इससे तीसरे विश्व युद्ध की संभावनाएं बढ़ रही हैं।

और पढ़ें: पाकिस्तान में बिकिनी पहने एक्ट्रेस का सॉन्ग दिखाने वाले चैनल पर कार्रवाई, चीफ जस्टिस हुए खफा