logo-image

यूक्रेन को अमेरिका की मदद से भड़का रूस- परमाणु युद्ध का खतरा अभी टला नहीं

Russia-Ukraine Tensions: यूक्रेन और रूस के बीच शुरू हुआ युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों देशों के बीच इस युद्ध दो महीने से अधिक का समय हो गया है.

Updated on: 26 Apr 2022, 07:13 PM

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine Tensions: यूक्रेन और रूस के बीच शुरू हुआ युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों देशों के बीच इस युद्ध दो महीने से अधिक का समय हो गया है. इस बीच यूक्रेन की राजधानी कीव के अलावा खारकीव जैसे कई बड़े शहर रूसी सेना के हाथों बिल्कुल बर्बाद हो चुके हैं. इसके साथ ही दोनों के बीच में आरोप-प्रत्यारोपों का दौर भी जोरों पर है. आज यानी मंगलवार को रूस ने यूक्रेन का सहयोग कर रही नाटो पर छद्म युद्ध में शामिल होने का आरोप लगाया है. रूस ने कहा है कि नाटो के इस कदम ने क्षेत्र में परमाणु युद्ध का खतरा पैदा कर दिया है. आपको बता दें कि रूस का यह बयान अमेरिका और उसके सहयोगी देशों से यूक्रेन को मिलने वाली मदद की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा रहा है. 

अमेरिका और नाटो पर क्यों भड़का रूस?

 दरअसल, रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच अमेरिका और उसके सहयोगी देश यूक्रेन का फेवर करते नजर आ रहे हैं. इस क्रम में अमेरिका ने मंगलवार को अपने सहयोगी देशों के साथ एक जर्मन हवाई अड्डे पर यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध में जीत के लिए जरूरी भारी हथियारों की आपूर्ति करने का संकल्प लिया. इस बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि क्षेत्र में परमाणु युद्ध का खतरा अभी टला नहीं है. रूसी विदेश मंत्री ने यह बात एक रूसी चैनल के साथ इंटरव्यू के दौरान कही.