News Nation Logo
Banner

तीसरे विश्व युद्ध की आहट... यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस, तनाव बढ़ा

बाडइेन प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने पता लगाया है कि रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर करीब 70 हजार सैनिकों की तैनाती की है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Dec 2021, 09:45:25 AM
Biden Putin

यूक्रेन के मसले पर बढ़ते तनाव के बीच बाइडन-पुतिन करेंगे बात. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने किया हमले का दावा
  • रूस ने यूक्रेन सीमा पर 70 हजार सैनिकों की तैनाती की
  • पुतिन ने इंकार कर नाटो से हस्तक्षेप बंद करने को कहा

मॉस्को:  

यूक्रेन की सीमा पर रूस के सैनिकों की तैनाती को लेकर अमेरिका और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बाद मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन टेलीफोन पर बातचीत करेंगे. क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने इसकी पुष्टि की और कहा कि बातचीत शाम में होगी. रूस इस बात पर अडिग है कि अमेरिका गारंटी दे कि यूक्रेन को नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल नहीं किया जाएगा. इस बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन पर हमला करने की तैयारी कर ली है. हालांकि पुतिन प्रशासन ने इससे दो-टूक इंकार किया है. 

यूक्रेन सीमा पर 70 हजार से अधिक रूसी सैनिक तैनात
बाडइेन प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने पता लगाया है कि रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर करीब 70 हजार सैनिकों की तैनाती की है. यूक्रेन के विदेश मंत्री ने भी संसद में कहा है कि अगले वर्ष की शुरुआत में रूस ने संभावित आक्रमण की योजना बनाई है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि यूक्रेन तनाव बढ़ाने वाला कोई कदम नहीं उठाएगा, लेकिन हमला होने पर जवाबी कर्रवाई जरूर करेगा. अमेरिका के अधिकारियों और पूर्व अमेरिकी राजनयिकों का कहना है कि रूस के राष्ट्रपति जहां संभावित आक्रमण की तैयारियां कर रहे हैं वहीं यूक्रेन की सेना पहले की तुलना में ज्यादा हथियारबंद एवं तैयार है. उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने से रूस की अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचेगा.

यह भी पढ़ेंः Omicron लाएगा जनवरी-फरवरी में तीसरी लहर, एक्सपर्ट का बड़ा दावा

यूक्रेन को अगले महीने रूस के हमले का डर
यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूस अगले महीने आक्रमण कर सकता है. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि यूक्रेन और क्रीमिया के पास रूस के सैनिकों की अनुमानित संख्या 94,300 है और चेतावनी दी कि जनवरी में युद्ध भड़क सकता है. क्रेमलिन ने कहा कि बाइडन के साथ फोन पर बातचीत में पुतिन इस बात की गारंटी चाहेंगे कि यूक्रेन को नाटो के विस्तार में शामिल नहीं किया जाए. अमेरिका समर्थित पश्चिमी देशों के सैन्य संगठन नाटो ने यूक्रेन के समर्थन का ऐलान किया है. ब्रसेल्स स्थित नाटो के कार्यालय ने कई बार बयान जारी कर रूस के आक्रामक बर्ताव की निंदा की है. हालांकि यूक्रेन नाटो का पूर्ण सदस्य नहीं है, ऐसे में नाटो चाहते हुए भी सीधे तौर पर सैन्य कार्रवाई में शामिल नहीं हो सकता है. नाटो देश यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई कर रहे हैं.

First Published : 05 Dec 2021, 09:42:50 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.