News Nation Logo
Banner

Russia की समुद्री ताकत, गेंमचेजर साबित होगी रूस की ये पनडुब्बियां; देखें List 

पिछले दो महीने से रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. रूस ने नए सिरे से यूक्रेन पर हमले करने शुरू कर दिए हैं. कुछ सैटेलाइट तस्वीरें आई हैं कि जिनमें रूसी नौसेना ने अपनी सुरक्षा के लिए मछलियों का प्रयोग किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 03 May 2022, 09:56:27 PM
russian submarine

Russia की समुद्री ताकत (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

पिछले दो महीने से रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. रूस ने नए सिरे से यूक्रेन पर हमले करने शुरू कर दिए हैं. कुछ सैटेलाइट तस्वीरें आई हैं कि जिनमें रूसी नौसेना ने अपनी सुरक्षा के लिए मछलियों का प्रयोग किया है. काला सागर में रूस ने इन मछलियों को खास ट्रेनिंग दी है जो खतरा महसूस होने पर हमला भी कर सकती हैं. रूस के पास कई खतरनाक पनडुब्बी हैं, जो किसी शहर को एक झटके में तबाह कर सकता है. आइये हम आपको बताते हैं कि रूस के पास कौन-कौन सी पनडुब्बी मौजूद हैं

बेलोगोरोड- ऑस्कर-2 क्लास पनडुब्बी

यह पनडुब्‍बी अपने रेडियो एक्टिव सुनामी पैदा करने वाले पोसाइडन टारपीडो की मदद से किसी शहर को एक झटके में तबाह कर सकती है. करीब 604 फुट लंबी यह रूसी पनडुब्‍बी दुनिया में सबसे बड़ी है. यह पनडुब्‍बी इतनी बड़ी है कि इसके अंदर एक छोटी सबमरीन और अत्‍याधुनिक ड्रोन विमान को छिपाया जा सकता है. इस पनडुब्‍बी का कुल वजन 14,700 टन है. इस पनडुब्‍बी को जंग का नक्‍शा बदलने वाली पनडुब्‍बी कहा जा रहा है.

सेंट पीटरबर्ग - लाडा क्लास पनडुब्बी

66.8 मीटर लंबी है, पानी के अंदर रहने पर 21 नॉट स्पीड से ट्रैवेल करती है. 533 एमएम के 6 टॉरपीडो लगे रहते हैं.

वर्शायांका - किलो क्लास पनडुब्बी

लंबाई 73.8 मीटर है, पानी के अंदर रहने पर 17 नॉट की स्पीड से ट्रैवेल करती है. एंटी शिप क्रूज मिसाइल से लैस रहती है, 24 तरह के हथियारों को फिट किया जाता है.

विक्टर-3 (Shchuka-Class) पनडुब्बी

107.2 मीटर लंबा और पानी के अंदर 30 समुद्री मील से ट्रैवेल कर सकती है. वोडोपैड एंटी शिप क्रूज मिसाइल औऱ टॉरपीडो से लैस रहती है.

सियरा पनडुब्बी

सियरा I- श्रेणी की पनडुब्बियां 112.7 मीटर लंबी हैं, जबकि सियरा-2 श्रेणी की पनडुब्बियां 107.16 मीटर लंबी हैं. पानी में दोनों पनडुब्बियों की अधिकतम स्पीड 36 समुद्री मील है. पी-100 ओनिक्स जैसी घातक एंटी शिप क्रूज मिसाइल से लैस रहती है. 40 टॉरपीडो भी फिट रहते हैं.

अकुला पनडुब्बी

110.2 मीटर लंबा और जल के अंदर  33.3 समुद्री मील की ट्रैवेल कर सकती है. कई तरह की एंटी शिप क्रूज मिसाइल से लैस रहती है. कैलिबर मिसाइल से टार्गेट को तबाह करने में सक्षम.

डेल्टा-4 पनडुब्बी (डेल्फिन क्लास)

167 मीटर लंबा और जलमग्न होने पर 22 समुद्री मील तक यात्रा कर सकती है.

First Published : 03 May 2022, 09:56:27 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.