News Nation Logo

रूस ने फिर दागी कीव और चेर्नीहीव पर मिसाइलें, 15 हुए घायल

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Jul 2022, 11:57:34 AM
Kyiv

कीव और चेर्नीहीव पर कब्जे में नाकाम रही थी रूसी सेना. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • रूस से कई हफ्तों बाद कीव पर किया मिसाइल हमला
  • एक इमारत जमीदोंज दो को हुआ नुकसान, 15 घायल
  • हालांकि अनाज समझौते के तहत यूक्रेन से शिपमेंट रवाना

कीव:  

एक तरफ तुर्की (Turkiye) और संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता से रूस व यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीचे हुए समझौते से अनाज समेत खाद और अन्य उत्पादों के निर्यात का रास्ता खुल गया है. इसे सुचारू और यूक्रेन से निर्यात होने वाले अनाज की निगरानी के लिए इंस्ताबूल में एक केंद्र खोला गया है. हालांकि अनाज समझौता होने के अगले ही दिन रूस ने यूक्रेन के प्रमुख बंदरगाहों को निशाना बनाया था. यूक्रेन पर हमलों को और तेज करते हुए रूस ने अब कीव (Kyiv) और चेर्नीहीव पर बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले (Missile Attack) किए हैं. बीते कई सप्ताह से रूस ने इन इलाकों को अपने हमलों की जद से बाहर रखा था, क्योंकि रूसी सेना इन इलाकों पर कब्जा करने में नाकाम रही थी. रूस की इस मिसाइल हमले के जवाब में यूक्रेन ने रूस के कब्जे वाले दक्षिणी हिस्से को मुक्त कराने के लिए अभियान शुरू कर दिया है. हालांकि समझौते के तहत काला सागर (Black Sea) के ओडेसा, कोनोर्मोस्रक और पिवडेनी के बंदरगाहों में अनाज शिपमेंट का संचालन फिर से शुरू हो गया है.

कीव पर रूसी सेना ने दागी छह मिसाइलें
प्राप्त जानकारी के मुताबिक रूस ने कीव पर लगभग एक हफ्ते के बाद काला सागर से छह मिसाइलें दागी, जिन्होंने लुत्स्क के गांव में सैन्य ठिकाने को अपना निशाना बनाया. इस मिसाइल हमले में एक इमारत धाराशायी हो गई, तो दो अन्य को गंभीर नुकसान पहुंचा है.  कीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेक्सि कुलेबा ने टेलीग्राम ऐप के जरिये बयान में कहा कि विशगोरोड जिले में बृहस्पतिवार तड़के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया. हालांकि अभी यह पूरी तौर पर साफ नहीं हो सका है कि रूसी मिसाइल हमले में हताहतों की संख्या कितनी है. फिर भी स्थानीय सूत्रों की मानें तो कम से कम 15 लोग इस मिसाइल हमले में घायल हुए हैं. भौगोलिक स्थिति के अनुसार विशगोरोड जिला, कीव से 20 किलोमीटर उत्तर में स्थित है. कुलेबा के मुताबिक हमला राजकीय दिवस के अवसर पर किया गया जिसे यूक्रेन पहली बार बृहस्पतिवार को मना रहा है.

यह भी पढ़ेंः आग से खेलने वाले अक्सर जल जाते हैं: ताइवान के मुद्दे पर Xi Jinping ने Joe Biden को धमकाया!

बेलारूस से भी कई इलाकों पर हमला
कुलेबा ने यूक्रेनियाई टेलीविजन चैनल पर कहा, ‘रूस, मिसाइल के जरिये आम लोगों में राष्ट्रवाद की भावना का बदला ले रहा है. यूक्रेन पहले ही रूस के मंसूबों को नाकाम कर चुका है और अपनी रक्षा करना जारी रखेगा.’ चेर्नीहीव के गवर्नर व्याचेस्लाव चौस के मुताबिक बेलारूस की सीमा से कई मिसाइल होंचारिव्स्का गांव पर दागी गईं. गौरतलब है कि रूसी सेना कई महीने पहले इलाके पर कब्जा करने में नकाम रहने के बाद कीव और चेर्नीहीव से लौट चुकी हैं. रूस की ओर से नए सिरे से हमले पूर्वी यूक्रेन के मॉस्को समर्थक नेता डेनिस पुशिलिन की अपील के बाद किए गए. पुशिलिन ने  रूसी सेना से अपील की थी कि वह रूसी लोगों द्वारा बसाए गए रूसी शहरों जैसे कीव, चेर्नीहीव, पोलत्वा, ओडेसा, निप्रोपेत्रोव्स्क, खारकीव, ज़ैपसोरिज़िया और लुत्स्क को मुक्त कराए. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर भी बुधवार-बृहस्पतिवार की दरमियानी रात गोलाबारी की गई.

First Published : 29 Jul 2022, 11:55:46 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.