logo-image

FATF ने रूस पर लगाए अतिरिक्त प्रतिबंध, यूक्रेन पर हमले को लेकर की कार्रवाई 

टी राजा कुमार के अनुसार, इस हफ्ते पूरी चर्चा के बाद FATF ने अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है.

Updated on: 21 Oct 2022, 11:54 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने रूस पर बड़ी कार्रवाई की है. FATF ने मास्को पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. FATF के अध्यक्ष टी राजा कुमार ने शुक्रवार को बयान दिया कि रूस पर वर्तमान और भविष्य की परियोजनाओं पर पाबंदी स​मेत अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. गौरतलब है ​कि यूक्रेन पर रूस हमले का FATF लगातार विरोध कर रहा है. इस कारण  रूस को FATF के क्षेत्रीय साझेदार निकायों की अहम बैठकों में एक सदस्य के रूप में प्रतिबंधित कर दिया गया है. टी राजा कुमार के अनुसार, इस हफ्ते चर्चा के बाद FATF ने अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है.

 

इस प्रतिबंध में वर्तमान और भविष्य की परियोजनाओं से रूस को रोका जाएगा. गौरतलब है कि FATF ने रूस पर पहले भी प्रतिबंध लगाए हुए हैं. उसका कहना है कि यूक्रेन में युद्ध 'सिद्धांतों' का उल्लंघन है. FATF ने जून में रूस पर कई प्रतिबंध लगाए थे. 

म्यांमार को ग्रे लिस्ट में डाला 

इस बार पाकिस्तान को FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर रखा गया है. इस लिस्ट में म्यांमार शामिल हो गया है. इसके साथ ही म्यांमार की प्र​गति की कमी को लेकर चिंता व्यक्त की गई है. पाकिस्तान की तरफ साकारात्मक रुख को लेकर अंतरराष्ट्रीय संस्था का कहना है कि पाक ने इस दिशा कई पहल की हैं. इसका संस्था स्वागत करती है. पाकिस्तान 2018 से संस्था की ग्रे लिस्ट में बना था.