logo-image

अमेरिका को टक्कर देने के लिए रूस बना रहा घातक हाइपरसोनिक मिसाइलें, ये होगी खासियत 

रूस और यूक्रेन के बीच 76 दिनों से युद्ध जारी है. इस बीच रूस एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल तैयार रहा है. इसे जमीन, हवा और समुद्र तीनों से ही लॉन्च किया जा सकता है. इसकी पुष्टि खुद रूस के डिप्टी पीएम ने की है.

Updated on: 10 May 2022, 03:04 PM

highlights

  • ये हवा, जमीन और पानी से लॉन्च की जा सकती हैं
  • Tu-22M3M मिसाइल कैरियर की टेस्टिंग शुरू हो रही है

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच 76 दिनों से युद्ध जारी है. इस बीच रूस एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल तैयार रहा है. इसे जमीन, हवा और समुद्र तीनों से ही लॉन्च किया जा सकता है. इसकी पुष्टि खुद रूस के डिप्टी पीएम ने की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डिप्टी पीएम यूरी बोरिसोव का कहना है कि  हथियारों को विकसित किया जा रहा है, ताकि अमेरिका के हथियारों को टक्कर दी जा सके. उन्होंने कहा, 'नई पीढ़ी की हाइपरसोनिक मिसाइलों के डेवलपमेंट पर काम जारी है. ये हवा, जमीन और पानी से लॉन्च की जा सकती हैं. हाइपरसोनिक मिसाइलों की होड़ में इसके जरिए हम आगे निकल जाएंगे.' उन्होंने आगे कहा कि रूस आधुनिक विमानन प्रणालियों को नई मिसाइलों से लैस करने की प्लानिंग कर रहा है. उन्होंने कहा,'Tu-22M3M मिसाइल कैरियर की टेस्टिंग शुरू हो रही है.' रूस के रक्षामंत्री सर्गेई शोइगु ने अगस्त 2021 में नई पीढ़ी के हाइपरसोनिक हथियारों के विकास का ऐलान किया था. 

हमारे पास पर्याप्त गोला बारूद

यूरी बोरिसोव के अनुसार हमारी मिसाइलों की रेंज भी आगे बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा, 'इसकी रफ्तार और बढ़ाई जाएगी. अगर हम अभी की मिसाइल से तुलना करें तो ये बेहद सटीक रहेंगी.' गौरतलब है कि रूस ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की थी कि उसके पास पर्याप्त बेहतरीन स्तर की सटीक क्षमता वाली मिसाइलें और गोला बारूद हैं. मार्च में पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना था कि युद्ध में रूस के पास कोई भी सटीक गाइडेड मिसाइल नहीं है.

विक्ट्री डे पर रूस ने दिखाए अत्याधुनिक हथियार 

रूस ने 9 मई को विक्ट्री डे मनाया. विक्ट्री डे परेड में रूस के हथियारों का प्रदर्शन किया. इस परेड में यार्स अंतरमहाद्वीपीय थर्मोन्यक्लियर मिसाइल का भी प्रदर्शन किया गया. ये मिसाइल 12 हजार किलोमीटर की रेंज तक फायरिंग कर सकती है. मिसाइल का वजन 49.6 टन है. यह 24500 किमी/घंटे की रफ्तार से वार कर सकती हैं. इस परेड में टी-90 टैंक और S-400 मिसाइलों का भी प्रदर्शन किया गया.