logo-image

अमेरिकी प्रतिबंधों पर तमतमाया रूस, कहा- क्या भारत पर गिरा दें 500 टन भारी स्पेस स्टेशन

अमेरिका द्वारा नए प्रतिबंधों के ऐलान की घोषणा के तुरंत बाद रोस्कोस्मोस के महानिदेशक दिमित्री रोगोजिन ने गुरुवार को एक ट्वीट में दी चेतावनी

Updated on: 26 Feb 2022, 12:36 PM

highlights

  • अमरीका द्वारा घोषित नए प्रतिबंधों में प्रौद्योगिकी के निर्यात को रोकना जोड़ा गया है
  • ISS में चार अमेरिकी, दो रूसी और एक जर्मन अंतरिक्ष यात्री साथ-साथ काम कर रहे हैं

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन युद्ध की आंच अं​तरिक्ष तक पहुंच चुकी है. यूक्रेन के खिलाफ रूस की कार्रवाई को लेकर अमेरिका ने उस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. कल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इन प्रतिबंधों का ऐलान किया. इस बीच रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस  के प्रमुख ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा ऐलान किए गए नए प्रतिबंधों में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर हमारे सहयोग को नष्ट करने की क्षमता है. इसका असर भारत पर होगा. वर्तमान में, ISS में चार अमेरिकी, दो रूसी और एक जर्मन अंतरिक्ष यात्री माइक्रोग्रैविटी में साथ-साथ काम कर रहे हैं. अमेरिका द्वारा नए प्रतिबंधों के ऐलान की घोषणा के तुरंत बाद रोस्कोस्मोस के महानिदेशक दिमित्री रोगोजिन ने गुरुवार को एक ट्वीट  कर कहा, "यदि आप हमारे साथ सहयोग में रुकावट डालते हैं तो आईएसएस को अनियंत्रित deorbit में जाने और संयुक्त राज्य या यूरोप में गिरने से कोई नहीं बचा पाएगा?" 

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, "हमारे पास इस 500 टन के ढांचे को भारत या फिर चीन में गिराने का भी विकल्प मौजूद है. क्या आप उन्हें ऐसी संभावना से धमकाना चाहते हैं? आईएसएस रूस के ऊपर से नहीं उड़ता है. उनका कहना था कि इन प्रतिबंधों से आपको ही खतरा होने वाला है. क्या आप इसके लिए तैयार होंगे?" इसके बाद उन्होंने एक दोस्ताना सलाह की पेशकश करी, इसमें अमेरिका से गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार छोड़ने के लिए कहा.

बाइडेन ने रूस पर लगाए हैं कई प्रतिबंध

अमरीका द्वारा घोषित नए प्रतिबंधों में प्रौद्योगिकी के निर्यात को रोकना जोड़ा गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुसार वह रूस की सैन्य और एयरोस्पेस क्षेत्र को आगे बढ़ाने की क्षमता को सीमित करेगा. अमेरिका ने रूसी बैंकों और क्रेमलिन के करीबी लोगों पर भी कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. हालांकि, नासा ने स्पष्ट किया है कि नए प्रतिबंध दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष सहयोग में अड़चन नहीं डालेंगे.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, "नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के चल रहे सुरक्षित संचालन के लिए स्टेट स्पेस कॉरपोरेशन रोस्कोसमोस सहित हमारे सभी अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करना जारी रखे हुए है. नए निर्यात नियंत्रण उपाय यूएस-रूस नागरिक अंतरिक्ष सहयोग की अनुमति देना जारी रखेंगे. इसमें किसी तरह के कोई बदलाव की योजना नहीं है. ऑर्बिट और ग्राउंड स्टेशन संचालन को जारी रखने के लिए एजेंसी का समर्थन है." रोगोजिन ने बाद में नासा के बयान को लेकर एक ट्वीट किया और कहा कि रूस विस्तृत प्रतिक्रिया देने से पहले नए अमेरिकी प्रतिबंधों का आकलन कर रहा है.