logo-image

Ukraine Russia Conflict: यूक्रेन में जीत के करीब रूस! तख्तापलट की तैयारी शुरू

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध अब निर्णायक स्थिति में पहुंचता नजर आ रहा है. यूक्रेन जहां आत्मरक्षा में अडियल रुख बनाए हुए है, वहीं रूस पहले से ज्यादा हमलावर हो गया है

Updated on: 02 Mar 2022, 03:56 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध अब निर्णायक स्थिति में पहुंचता नजर आ रहा है. यूक्रेन जहां आत्मरक्षा में अडियल रुख बनाए हुए है, वहीं रूस पहले से ज्यादा हमलावर हो गया है. ऐसा माना जा रहा है कि रूस इस युद्ध में जीत के करीब पहुंच गया है और अब यूक्रेन में तख्तापलट की तैयारी में है. रूस यूक्रेन में अपने पक्ष की यानी कठपुतली सरकार बनाना चाहता है. आपको बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच पिछले नौ दिनों से युद्ध जारी है. चीन जैसे देश जहां रूस का साथ दे रहे हैं तो अमेरिका समेत पश्चिम देश यूक्रेन को समर्थन कर रहे हैं. इन देशों ने यूक्रेन में मदद पहुंचानी भी शुरू कर दी है.

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को अपने पहले 'स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन में उत्तर कोरिया के मुद्दे पर कोई बात नहीं की, जिसे लेकर यूक्रेन पर चल रहे रूसी आक्रमण सहित उनके देश के सामने विभिन्न चुनौतियां हैं. योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी नेता ने हालांकि, रूस के 'अनुचित' और 'पूरी तरह से अकारण' आक्रामकता की निंदा करने के लिए दर्जनों अन्य देशों के साथ दक्षिण कोरिया को धन्यवाद दिया. बाइडेन ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में अपने संबोधन में कहा कि फ्रांस, जर्मनी, इटली सहित यूरोपीय संघ के 27 सदस्यों के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन), कनाडा, जापान, कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कई अन्य देशों, यहां तक कि स्विट्जरलैंड ने भी यूक्रेन के लोगों का समर्थन करते हुए रूस की निंदा की है.