logo-image

रूस ने अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप- भारी फंडिंग कर यूक्रेन में बनाए जा रहे जैविक हथियार

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि डोनबास में रूसी विशेष अभियान की शुरुआत के बाद पेंटागन को चिंता थी कि यूक्रेन के क्षेत्र में किए गए गुप्त जैविक प्रयोगों के बारे में जानकारी का खुलासा किया जाएगा.

Updated on: 07 Mar 2022, 09:25 AM

highlights

  • रूस को मिले यूक्रेनी जैविक प्रयोगशालाओं के दस्तावेज
  • प्लेग, एंथ्रेक्स, टुलारेमिया, हैजा फैलाने पर हो रहा काम

मास्को:

रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन की जैविक प्रयोगशालाओं के दस्तावेजों का खुलासा किया, जिन्हें अमेरिकी (America) रक्षा विभाग द्वारा वित्त पोषित किया जाता है. रेन टीवी ने बताया कि दस्तावेज इस बात की पुष्टि करते हैं कि यूक्रेन (Ukraine) की जैविक प्रयोगशालाएं रूस के करीब स्थित हैं और ये जैविक हथियारों के घटक विकसित कर रही हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, 'हमें 24 फरवरी को प्लेग, एंथ्रेक्स, टुलारेमिया, हैजा और अन्य घातक बीमारियों के विशेष रूप से खतरनाक रोगजनक तत्व विकसित करने वाली यूक्रेनी जैविक प्रयोगशालाओं के दस्तावेज प्राप्त हुए हैं.'

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि डोनबास में रूसी विशेष अभियान की शुरुआत के बाद पेंटागन को चिंता थी कि यूक्रेन के क्षेत्र में किए गए गुप्त जैविक प्रयोगों के बारे में जानकारी का खुलासा किया जाएगा. प्राप्त दस्तावेजों का अब रूसी विशेषज्ञों द्वारा विकिरण, रासायनिक और जैविक संरक्षण के सैनिकों द्वारा विश्लेषण किया जा रहा है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, खतरनाक रोगजनकों के भंडारित स्टॉक का तत्काल उन्मूलन जरूरी है.

प्रकाशित दस्तावेजों की सूची में 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्रालय का एक आदेश शामिल है, जो जैविक रोगजनक एजेंटों के आपातकालीन विनाश को संदर्भित करता है. रूस के सक्षम विभागों में से एक के एक प्रतिनिधि ने कहा कि यूक्रेन ने 'डर्टी बम' के निर्माण और प्लूटोनियम को अलग करने के काम के लिए चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र क्षेत्र का इस्तेमाल किया.