logo-image

पुतिन ने सीएसटीओ सदस्य देशों के नेताओं के साथ फोन पर कजाकिस्तान पर चर्चा की

पुतिन ने सीएसटीओ सदस्य देशों के नेताओं के साथ फोन पर कजाकिस्तान पर चर्चा की

Updated on: 08 Jan 2022, 12:55 PM


मास्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार और शुक्रवार को सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) के सदस्य देशों के नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की और कजाकिस्तान की स्थिति पर चर्चा की। ये जानकारी क्रेमलिन ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्रेमलिन के हवाले से कहा, रूस के राष्ट्रपति ने किर्गिज राष्ट्रपति सदिर झापरोव, बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको, ताजिक राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन और अर्मेनियाई प्रधानमंत्री निकोल पशिनियन के साथ फोन पर बातचीत की।

पुतिन ने कजाखस्तान के राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट तोकायेव से भी कई बार फोन पर बात की।

इसमें कहा गया कि यह चर्चा कजाकिस्तान के घटनाक्रम और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का मुकाबला करने, व्यवस्था बहाल करने और देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए सीएसटीओ के तहत संयुक्त कार्रवाई पर केंद्रित है।

बयान में कहा, इस बीच, सीएसटीओ शांति अभियान शुरू होने के बाद से, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु नियमित रूप से पुतिन को कजाकिस्तान में शांति सेना के हस्तांतरण की प्रगति और सौंपे गए कार्यो को पूरा करने के लिए रिपोर्ट कर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में कजाकिस्तान में हिंसक विरोध प्रदर्शनों में कई मौतें हुई हैं।

टोकायव ने बुधवार को सरकार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और सीएसटीओ से मदद मांगी।

सीएसटीओ ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, शांति रक्षा बलों में रूस, बेलारूस, आर्मेनिया, ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के सैनिक शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.