logo-image

अमेरिका कीव को रूस की शर्ते मानने की इजाजत नहीं देता : लावरोव

अमेरिका कीव को रूस की शर्ते मानने की इजाजत नहीं देता : लावरोव

Updated on: 20 Mar 2022, 12:30 AM

मॉस्को:

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को दावा किया कि अमेरिका यूक्रेन को वार्ता में रूस द्वारा रखी गई शर्तो पर सहमत होने की अनुमति नहीं देता है।

आरटी के अनुसार, लावरोव ने कहा कि संवादों में सुधार हुआ है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल का हाथ पकड़ सकता है। मंत्री ने आशा व्यक्त की कि यूक्रेन की तटस्थ स्थिति पर सुरक्षा गारंटी और एक व्यापक समझौते के साथ सैन्य अभियान खत्म हो जाएगा।

यूक्रेन में रूसी विशेष अभियान पर टिप्पणी करते हुए लावरोव ने कहा कि ये घटनाएं उस पाठ्यक्रम की परिणति थीं, जिसे पश्चिम ने 1990 के दशक की शुरुआत से रूस के खिलाफ अपनाया था।

लावरोव ने यह भी कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की का बयान कि वह नव-नाजियों का समर्थन नहीं करते हैं, उनके वास्तविक कार्यो के विपरीत हैं।

लावरोव ने कहा, मेरे लिए बड़े अफसोस और शर्म की बात है, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने घोषणा की कि जब वह यहूदी मूल के हैं तो वह नाजी कैसे हो सकते हैं, और वह यह ठीक उसी दिन कहते हैं, जब यूक्रेन रक्षा के नायकों के स्मारकों के संरक्षण पर समझौते से हट जाता है। महान देशभक्तिपूर्ण युद्ध - सीआईएस के ढांचे के भीतर ऐसा समझौता मौजूद था।

मंत्री ने कहा कि जब जेलेंस्की इस तरह के रुझानों को संरक्षण देता है, तो यूक्रेनी नेतृत्व की नीतियों को गंभीरता से लेना मुश्किल हो जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.