logo-image

रूस की सत्ताधारी पार्टी को निचले संसद भवन में बहुमत

रूस की सत्ताधारी पार्टी को निचले संसद भवन में बहुमत

Updated on: 21 Sep 2021, 09:05 AM

मास्को:

देश की सत्ताधारी पार्टी यूनाइटेड रशिया ने संसद के निचले सदन में संवैधानिक बहुमत बरकरार रखा है। स्टेट ड्यूमा चुनावों के शुरूआती नतीजों से इस बात के संकेत मिले हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश के केंद्रीय चुनाव आयोग (सीईसी) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, 99.94 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती के साथ, यूनाइटेड रशिया ने 49.82 प्रतिशत मत हासिल किए।

रूस की कम्युनिस्ट पार्टी 18.93 प्रतिशत वोट हासिल करके दूसरे स्थान पर रही, उसके बाद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी 7.55 प्रतिशत, ए जस्ट रशिया - पैट्रियट्स - फॉर ट्रुथ पार्टी 7.46 प्रतिशत का स्थान रहा।

18 वर्षों में पहली बार, पांच राजनीतिक दलों ने राज्य ड्यूमा में प्रवेश करने के लिए पांच प्रतिशत की सीमा को पार किया।

हर पांच साल में 450 सीटों को भरने के लिए मिश्रित चुनावी प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है।

आधे सांसदों को पार्टी-सूची आनुपातिक प्रतिनिधित्व तंत्र द्वारा चुना जाता है और बाकी एकल जनादेश निर्वाचन क्षेत्रों में चुने जाते हैं।

चूंकि 99.95 प्रतिशत मतों की प्रक्रिया के बाद यूनाइटेड रशिया के उम्मीदवार 225 निर्वाचन क्षेत्रों में से 198 पर आगे चल रहे हैं, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा स्थापित सत्तारूढ़ पार्टी नए राज्य ड्यूमा में 300 से अधिक सीटों पर कब्जा कर सकती है।

कम्युनिस्ट पार्टी को वर्तमान की तुलना में उल्लेखनीय रूप से अधिक सीटें मिलेंगी, जबकि लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि लगभग आधे हो जाएंगे।

देश भर में 51.68 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2016 के चुनावों में 47.88 प्रतिशत से अधिक था।

सीईसी प्रमुख एला पामफिलोवा ने कहा कि 17-19 सितंबर को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हुए चुनावों के नतीजे शुक्रवार को आधिकारिक रूप से पुष्टि किए जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.