logo-image

देशद्रोहियों ने रूसियों को महत्वपूर्ण निर्देशांक सौंप दिए : मारियुपोल मेयर

देशद्रोहियों ने रूसियों को महत्वपूर्ण निर्देशांक सौंप दिए : मारियुपोल मेयर

Updated on: 13 Jun 2022, 11:15 PM

कीव:

मारियुपोल के मेयर वादिम बोइचेंको, जो शहर छोड़ चुके हैं, का दावा है कि देशद्रोहियों ने जल्द ही रूसी सेना को महत्वपूर्ण निर्देशांक सौंप दिए।

बीबीसी के मुताबिक, मेयर ने कहा, वे जानते थे कि कहां गोला बनाना है। कई देशद्रोहियों ने रूसी सेना को निर्देशांक दे दिए थे, इसलिए हमारे पास जो कुछ भी था, उसे शहर का महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा माना जाता है, जो पहले सात दिनों में नष्ट हो गया।

उन्होंने कहा, शहर में 15 बिजली आपूर्ति केंद्र हैं। यहां तक कि महापौर को भी नहीं पता था कि वे लोग कहां छिपे थे। वे जानते थे और एक हफ्ते में सभी 15 केंद्रों को नष्ट कर दिया गया। शहर रोशनी के बिना अंधेरे में है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बोइचेंको ने कहा कि पानी के बिंदुओं, संचार लाइनों और भोजन और दवाओं के भंडारण वाले गोदामों को भी निशाना बनाया गया।

उन्होंने देशद्रोहियों पर रूसी समर्थक द ओपोजीशन प्लेटफॉर्म - फॉर लाइफ पार्टी के नगर परिषद के प्रतिनिधियों से सांठगांठ होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वे अब रूसी कब्जे के तहत शहर पर शासन करते हैं।

उन्होंने कहा कि हमले की शुरुआत में शहर के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का विनाश किया गया।

बोइचेंको ने कहा कि कब्जे वाले मारियुपोल में 100,000 से अधिक लोग फंसे हुए हैं।

मेयर ने कहा, उनके पास साफ पानी नहीं है। कोई भोजन नहीं है, कोई बिजली नहीं है, कोई दवा नहीं है। अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं, डॉक्टर मारे गए हैं। लोग वहां जीवित हैं, वे भोजन के लिए आपस में लड़ते हैं।

महीनों की लगातार बमबारी के बाद मई में रूसी सेना ने दक्षिणी बंदरगाह शहर पर कब्जा कर लिया था।

मारियुपोल छोड़ने वाले बोइचेंको ने कहा कि कई पीड़ितों के शव अभी भी बमबारी वाली इमारतों में पड़े हैं।

उन्होंने कहा, मारियुपोल में बहुत सारे लोग मारे गए। रूसियों ने बम विस्फोटों में मारे गए लोगों के शवों को हटाया नहीं है। कई शव अभी भी खंडहर में हैं। डॉक्टरों के अनुसार, मारियुपोल में इसका भयानक पारिणाम होगा। बीमारियां हजारों लोगों की जान ले सकती हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लोग पानी के लिए कई दिनों से कतार में लगकर इंतजार कर रहे हैं और भोजन के लिए लड़ रहे हैं। रूसियों ने लोगों को पानी के बदले खंडहर साफ करने के लिए मजबूर किया। शहर के सभी रास्ते बंद हैं। किसी को अंदर या बाहर जाने नहीं दिया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.