News Nation Logo

इराक की राजधानी में अमेरिकी दूतावास के समीप रॉकेट हमले : अमेरिकी सैन्य सूत्र

इराक की राजधानी बगदाद में रविवार तड़के अमेरिकी दूतावास के समीप कई रॉकेट दागे गए. अमेरिकी सेना के एक सूत्र ने यह जानकारी. देश में अमेरिकी प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमलों की यह ताजा घटना है.

Bhasha | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Feb 2020, 10:01:16 AM
Rocket attack

Rocket attack (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

बगदाद:  

इराक की राजधानी बगदाद में रविवार तड़के अमेरिकी दूतावास के समीप कई रॉकेट दागे गए. अमेरिकी सेना के एक सूत्र ने यह जानकारी. देश में अमेरिकी प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमलों की यह ताजा घटना है. अमेरिकी सूत्र और एक पश्चिमी राजनयिक ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने रॉकेट दागे गए. अभी किसी के हताहत होने की भी सूचना नहीं है. एएफपी के संवाददाताओं ने उच्च सुरक्षा वाले अमेरिकी दूतावास के ग्रीन जोन के समीप मंडरा रहे विमान से धमाकों की कई आवाज सुनी.

और पढ़ें: अफगानिस्तान में घर पर राकेट से हमला, 6 मरे

यह अमेरिकी दूतावास या इराक में स्थानीय बलों के साथ तैनात लगभग 5,200 अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाकर किया गया अक्टूबर, 2019 से अब तक का 19वां हमला है. इन हमलों की कभी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली. लेकिन अमेरिका ने ईरान समर्थित समूह हशद अल-शाबी पर संदेह जताया है. दिसंबर में उत्तरी इराक में एक रॉकेट हमले में अमेरिका का एक ठेकेदार मारा गया था. अमेरिका ने इसके कुछ दिनों बाद पश्चिमी इराक में कट्टरपंथी हशद गुट के खिलाफ हमले किए. 

बगदाद में अमेरिका के एक ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी और उनका दाहिना हाथ माने जाने वाले हशद के उपप्रमुख अबू महदी अल-मुहांदिस मारे गए थे. हशद गुट ने इन मौतों का बदला लेने की बात कही थी. रविवार के हमले से कुछ घंटों पहले हशद के ईरान समर्थित एक गुट हरकत अल-नुजबा ने देश से अमेरिकी सेना को खदेड़ने के लिए ‘‘उल्टी गिनती’’ शुरू की थी. 

First Published : 16 Feb 2020, 10:01:16 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.