logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

चीन के पड़ोस में कोरोना नहीं, बल्कि दूसरी वजह से लगा सख्त लॉकडाउन

5-day lockdown in Pyongyang : उत्तर कोरिया ऐसा देश है, जिसके बारे में दुनिया को कम ही जानकारी मिल पाती है. इसकी वजह है देश पर कम्युनिष्ट शासन का होना और सूचनाओं के प्रसार पर पाबंदी. हालांकि अब खबर डराने वाली है. क्योंकि उत्तर कोरिया में फिर से...

Updated on: 26 Jan 2023, 01:31 PM

highlights

  • उत्तर कोरिया में रहस्यमयी बीमारी का कहर
  • प्योंगयांग में 5 दिनों का सख्त लॉकडाउन लगा
  • कोरोना के सही आंकड़े कभी नहीं आ पाए बाहर

 

नई दिल्ली:

5-day lockdown in Pyongyang : उत्तर कोरिया ऐसा देश है, जिसके बारे में दुनिया को कम ही जानकारी मिल पाती है. इसकी वजह है देश पर कम्युनिष्ट शासन का होना और सूचनाओं के प्रसार पर पाबंदी. हालांकि अब खबर डराने वाली है. क्योंकि उत्तर कोरिया में फिर से सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है. ये लॉकडाउन कोरोना की वजह से नहीं, बल्कि रहस्यमयी बुखार की वजह से लगाया गया है. जबकि चीन में कोरोना महामारी का कहर हर तरफ देखने को मिल रहा है. देश की 80 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है और हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है. लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं उत्तर कोरिया की. 

सांसों के जरिए फैल रही बीमारी

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में सांसों के जरिए फैलने वाली रहस्यमयी बीमारी की वजह से लोग डरे हुए हैं. सरकार ने 5 दिनों का सख्त लॉकडाउन लगा दिया है. कोरोना का नाम तो नहीं लिया जा रहा है, लेकिन इसके लक्षण लगभग वैसे ही हैं. लोगों को बुखार जैसी समस्या हो रही है और संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. उत्तर कोरियाई चैनल एनके न्यूज ने इस बारे में सूचना प्रसारित की है कि लोग अपने घरों में रहें. इसके अलावा अपने बुखार का स्तर जांचते रहें और उसकी जानकारी डॉक्टरों के साथ साझा करें. ऐसा करने से उस बुखार के खिलाफ लड़ने के सरकारी प्रयासों में सहायता मिलेगी.

ये भी पढ़ें : Republic Day: कर्तव्य पथ पर भारत की ताकत, ब्रह्मोस से लेकर नाग-आकाश तक

स्थानीय लोगों में डर, खाने के सामान के लिए मारामारी

एनके न्यूज की तरफ से सूचना जारी होने के बाद उत्तर कोरियाई बाजारों में सन्नाटा छा गया. लोग किसी तरह से खाने-पीने के सामान के इंतजाम में जुट चुके हैं. लोग एक साथ कहीं नहीं जा रहे हैं. लेकिन घर में रह कर भूखे मरने की जगह वो सामान को स्टोर करने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि प्रशासन ने कहा है कि खाने-पीने के सामान की कोई कमीं नहीं आएगी. बता दें कि उत्तर कोरिया ने काफी समय बाद कोरोना वायरस की मौजूदगी को स्वीकारा था. हालांकि कोरोना संक्रमित लोगों का सही-सही आंकड़ा कभी बाहर नहीं आ पाया.