News Nation Logo

ब्रिटिश वित्त मंत्री अपनी पत्नी के रूस में इंफोसिस लिंक से घिरे, जानें मामला

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Mar 2022, 08:31:37 AM
Rishi Sunak

ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सनुक की पत्नी अक्षता के हैं इंफोसिस में शेयर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भारतीय कंपनी इंफोसिस रूस में कर रही है काम
  • ऋषि सुनक की पत्नी के हैं इंफोसिस में शेयर
  • ऐसे में प्रतिबंधों के उल्लंघन का लगा आरोप

लंदन:  

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका, ब्रिटेन समेत पश्चिमी देशों ने तमाम प्रतिबंध लगाए हैं. हाल ही में ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने भी रूसी बैंकों समेत कई और संस्थानों पर प्रतिबंधों की घोषणा की है. यह अलग बात है कि वह रूस में भारतीय कंपनी इंफोसिस में अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति की हिस्सेदारी को लेकर घिर गए हैं. उन पर अपनी पत्नी के इंफोसिस लिंक के जरिये रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फायदा उठाने के आरोप लग रहे हैं. गौरतलब है कि भारतीय मूल के सुनक की शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक एन नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई है.

प्रतिबंधों की घर में उल्लंघन का आरोप
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्काई न्यूज की एक रिपोर्टर ने ऋषि सुनक से पूछा कि क्या कंपनियों को उनकी सलाह की अनदेखी उनके अपने घर में ही हो रही है. उसने पूछा, 'खबर है कि आपके परिवार का लिंक रूस से है. आपकी पत्नी की हिस्सेदारी इंडियन कंसल्टेंसी फर्म इंफोसिस में है. यह कंपनी मास्को में मौजूद है. वहां उसका डिलीवरी ऑफिस है. इसका मास्को में अल्फा बैंक से भी कनेक्शन है. क्या आप दूसरों को ऐसी सलाह दे रहे हैं, जिसका पालन आप अपने ही घर में नहीं कर रहे?'

इंफोसिस ने दी अपनी सफाई
इस तीखे सवाल पर ऋषि सुनक ने जवाब दिया, ‘वह एक चुने गए राजनीतिज्ञ हैं. वह उन बातों पर साक्षात्कार दे रहे हैं जिनके लिए वह जिम्मेदार हैं. मेरी पत्नी नहीं.’ पुतिन सरकार से मिल रहे फायदे के सवाल पर उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि यह मसला है. हमने काफी प्रतिबंध लगाए हैं, जो कंपनियां हमारी जिम्मेदारी के तहत आती हैं, वे उनका पालन कर रही हैं. इससे पुतिन को सख्त संदेश जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है, क्योंकि मेरा इस कंपनी से कुछ लेनादेना नहीं है. उधर इंफोसिस ने कहा है कि वह रूस और यूक्रेन के बीच शांति के पक्ष में है.

First Published : 26 Mar 2022, 08:31:37 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.