News Nation Logo

ब्रिटेन की कमान संभालने को तैयार ऋषि सुनक, कई और नाम भी रेस में 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 23 Oct 2022, 05:42:09 PM
rishi

rishi sunak (Photo Credit: ani )

नई दिल्ली:  

ब्रिटिश कंजर्वेटिव सांसद और ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को ऐलान किया कि वे लिज़ ट्रस का उत्तराधिकारी बनने को तैयार हैं. हाल के माह में ब्रिटेन की कमान संभालने का यह उनका दूसरा मौका है. देश में कई मुद्दे समस्या  बनकर खड़े हैं. उन्होंने अपनी उम्मीदवारी को लेकर एक ट्वीट करते हुए कहा, "मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और आपका अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं." गौरतलब है कि लिज ट्रस का कार्यकाल सबसे कम रहा है. उन्होंने छह सितंबर 2022  को पीएम पद संभाला था.  गौरतलब है कि लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से अब ये सवाल खड़ा हो गया है कि देश में बिट्रेन का अगला पीएम कौन होगा. इस्तीफे के ऐलान के बाद ट्रस का कहना था कि पार्टी द्वारा उनके उत्तराधिकारी के चुनाव तक वह कामकाज को देखती रहेंगी.

कंजरवेटिव पार्टी के नेता का चयन अगले सप्ताह तक पूरा हो जाएगा. इस दौरान ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे आ रहा है. वे पिछले चुनाव में ट्रस के प्रतिद्वंद्वी थे. मगर अभी पार्टी के सुनक के नाम पर सहमति नहीं बन पाई है. 

वहीं सट्टेबाजों के अनुसार ऋषि सनक के साथ पेनी मोर्डौंट के पदभार संभालने की सबसे अधिक संभावना है. वहीं चांसलर जेरेमी हंट ने ट्रस के इस्तीफा के बाद से खुद ही अपनी  दावेदारी को हटा लिया है. सटोरियों के अनुसार, सुनक की दावेदारी सबसे ज्यादा मजबूत है. उनकी संभावनाएं 50 प्रतिशत से ज्यादा है. उनके बाद दूसरे नंबर पर पेनी मोर्डौंट का नाम सामने आया है. उनकी संभावनाएं 30 प्रतिशत के नजदीक है. इसमें पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन का नाम भी सामने आया है. उनकी संभावना भी 16 प्रतिशत है. इस रेस में बेन वालेस और केमी बडेनोच का नाम भी शामिल है. 

First Published : 23 Oct 2022, 05:42:09 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.