News Nation Logo
Banner

प्रधानमंत्री की दौड़ में पिछड़ने के बाद अब ऋषि सुनक मंत्रिमंडल से भी होंगे बाहर

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 06 Sep 2022, 09:18:31 PM
rishi sunak

पीएम की दौड़ में पिछड़ने के बाद अब ऋषि सुनक मंत्रिमंडल से भी बाहर ! (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री की दौड़ में पिछड़ने के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक के अब मंत्रिमंडल से भी बेदखल होने की चर्चा चरम पर है . बताया जा रहा है कि ट्रस मंत्रिमंडल में अपने  वफादारों से भरेंगी. लिहाजा, प्रधानमंत्री की दौड़ के लिए 8 सप्ताह की दौड़ में अपने पराजित प्रतिद्वंद्वी के लिए इसमें कोई जगह होने की संभावना नहीं है. इसके साथ ही यह भी चर्चा है कि क्वासी क्वार्टेंग सुनक की जगह वित्त मंत्री बन सकते हैं. इस बीच सुनक ने ट्रस को अपना 'पूरा समर्थन' देने का ऐलान किया है. इसके अलावा, इस बात के भी संकेत है कि गृह मंत्री प्रीति पटेल का भी जाना तय है, जिनके स्थान पर भारतीय मूल के ही एक अन्य व्यक्ति सुएला ब्रेवरमैन की नियुक्ति से भरे जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़, हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादी मारे गए

इससे पहले मंगलवार को ट्रस को ब्रिटिश सम्राट क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की सरकार का नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित किया था, जब उन्होंने सोमवार को सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी में नेतृत्व प्रतियोगिता जीत दर्ज की थी.

ये भी पढ़ें : केरल और कर्नाटक बाढ़ की चपेट में, दक्षिणी राज्यों में मानसून ने बरपाया कहर 

बताया जाता है कि पहले बड़े कदम के रूप में ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री एलिजाबेथ ट्रस घरेलू ऊर्जा बिलों को मौजूदा स्तर पर लगभग 18 महीने के लिए फ्रीज कर सकती हैं.. फाइनेंशियल टाइम्स ने अनुमान लगाया कि इस तरह के हस्तक्षेप से ब्रिटिश ट्रेजरी को 100 बिलियन पाउंड का नुकसान हो सकता है. यह सब ऐसे वक्त में हो रहा है, जब यूनाइटेड किंगडम के केंद्रीय बैंक "बैंक ऑफ इंग्लैंड" ने लगभग एक महीने पहले भविष्यवाणी की थी कि ब्रिटिश अर्थव्यवस्था अगली तिमाही में मंदी में डूब जाएगी और लगातार पांच तिमाहियों तक ऐसी स्थिति में रहेगी. इस बीच ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री ट्रस के प्रस्तावित सब्सिडी का असाधारण ऊर्जा कीमतों के तहत ब्रिटेन के लोगों ने स्वागत किया है. लिहाजा, सरकार के इस फैसले से सरकार के वित्त पर और बोझ बढ़ेगा.

First Published : 06 Sep 2022, 09:18:31 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.