logo-image

ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष नादिम जहावी को बर्खास्त किया (लीड-1)

ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष नादिम जहावी को बर्खास्त किया (लीड-1)

Updated on: 30 Jan 2023, 01:20 AM

लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष नादिम जहावी को उनके कर मामलों की एचएमआरसी जांच की घोषणा करने में विफल रहने पर मंत्रिस्तरीय संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में बर्खास्त कर दिया है। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई।

द गार्जियन के मुताबिक, यूके के प्रधानमंत्री के नैतिक सलाहकार, लॉरी मैग्नस द्वारा की गई एक जांच ने निष्कर्ष निकाला कि जहावी ने अधिकारियों को यह नहीं बताया कि वह पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन द्वारा चांसलर नियुक्त किए जाने पर कर निकाय द्वारा जांच के अधीन थे।

वह आधिकारिक रूप से यह घोषित करने में भी विफल रहे थे कि उन्होंने कर से बचने के लिए एचएमआरसी को एक समझौता किया था, जब उन्हें पिछले सितंबर में लिज ट्रस द्वारा कैबिनेट पद दिए गए थे और जब सुनक ने सितंबर में उन्हें टोरी चेयर और बिना पोर्टफोलियो के मंत्री बनाया था।

उनका प्रस्थान सनक के लिए कुछ हफ्तों के नुकसान के बाद आता है, जिन्होंने 10 नंबर पर प्रवेश करने पर अपनी सरकार की ईमानदारी, व्यावसायिकता और हर स्तर पर जवाबदेही का वादा किया था, लेकिन अपने कर मामलों पर जहावी को बर्खास्त करने के लिए बढ़ती कॉल का सामना कर रहे थे।

जहावी को फिर से नियुक्त करने के सनक के फैसले पर कुछ कंजर्वेटिव सांसदों ने सवाल उठाए हैं, जबकि अन्य लोगों का मानना है कि रविवार की सुबह मैग्नस की रिपोर्ट मिलने के कुछ घंटों के भीतर कार्रवाई करने वाले प्रधानमंत्री को उन्हें जल्द ही बर्खास्त कर देना चाहिए था।

वह मंत्री के कर मामलों के बारे में जो कुछ भी जानता था, उसके बारे में भी जांच का सामना करना जारी रखता है और जब सुझावों के बीच उसे बताया गया कि अक्टूबर में उसे नियुक्त करने पर सरकार के लिए एक प्रतिष्ठा जोखिम हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.