News Nation Logo

दक्षिणपंथी नेता जियोर्जिया मेलोनी बनी इटली की पहली महिला पीएम

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Oct 2022, 11:53:34 AM
italy pm

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रोम:  

दक्षिणपंथी पापुलिस्ट ब्रदर्स ऑफ इटली (एफडीआई) पार्टी की नेता जियोर्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बन गई हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को क्विरिनाले प्रेसिडेंशियल पैलेस में राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला से मेलोनी की मुलाकात के बाद यह आधिकारिक घोषणा की गई. 45 वर्षीय मेलोनी को 25 सितंबर को देश के मध्यावधि चुनाव में जीत के एक महीने से भी कम समय में एक नया मंत्रिमंडल बनाने का जनादेश मिला.

एक बैठक के बाद उन्होंने कहा कि नई टीम इटली को पूरी क्षमता के साथ तात्कालिक चुनौतियों का सामना करने वाली सरकार देने को तैयार है. रिपब्लिक ऑफ प्रेसीडेंसी के महासचिव यूगो जम्पेटी ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी नई कैबिनेट, जिसमें 22 मंत्री शामिल होंगे, शनिवार को शपथ लेंगे.

सितंबर में हुए चुनाव में मेलोनी की एफडीआई पार्टी ने 26 प्रतिशत वोट हासिल किए, और अब वह माटेओ साल्विनी की लीग पार्टी और पूर्व प्रधान मंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी की पार्टी के साथ देश का नेतृत्व करेंगी. अगले हफ्ते नई सरकार को संसद के दोनों सदनों में विश्वास मत का सामना करना पड़ेगा.

मेलोनी की सरकार संसद के दोनों सदनों (चैंबर ऑफ डेप्युटीज और सीनेट) में आसानी से बहुमत हासिल करने के लिए तैयार है. सितंबर में चुनाव 21 जुलाई को तत्कालीन प्रधनामंत्री मारियो ड्रैगी के प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद हुआ था.

First Published : 22 Oct 2022, 11:42:26 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.