logo-image

नेपाल : काठमांडू घाटी में लॉकडाउन बढ़ा, प्रतिबंधों में ढील

नेपाल : काठमांडू घाटी में लॉकडाउन बढ़ा, प्रतिबंधों में ढील

Updated on: 05 Jul 2021, 12:02 PM

काठमांडू:

नेपाल की काठमांडू घाटी में अधिकारियों ने सार्वजनिक और निजी परिवहन के खिलाफ सभी प्रतिबंधात्मक उपायों को हटाने का फैसला किया है और कोविड महामारी को रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन को 10 और दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

घाटी के तीन जिलों में से एक ललितपुर के मुख्य जिला अधिकारी धुंडी प्रसाद निरौला ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, हमने निषेधाज्ञा में और ढील देने का फैसला किया क्योंकि पिछली छूट के बाद भी कोविड मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, ढील का उद्देश्य कई लोगों की आजीविका की समस्या का समाधान करना भी है।

इस बीच, अधिकारियों के निर्णय के अनुसार, 29 अप्रैल से घाटी में चल रहे तालाबंदी को 6-15 जुलाई तक बढ़ाया जाएगा।

इससे पहले, सार्वजनिक और निजी वाहनों को ऑड-ईवन नियमों के तहत संचालित करने की अनुमति देकर लॉकडाउन को 5 जुलाई तक बढ़ा दिया गया था।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार, नेपाल ने रविवार को 1,042 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए, और पिछले सप्ताह के दौरान दैनिक मामले 2,000 से नीचे रहे।

नवीनतम छूट के साथ, सभी सार्वजनिक और निजी वाहन स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्वतंत्र रूप से संचालित हो सकते हैं।

पहले के फैसले के अनुसार, काठमांडू घाटी में 25 से अधिक सीटों वाले सार्वजनिक वाहन ऑड-इवन नियमों के तहत सड़कों पर चल सकते थे।

नए नियमों के तहत सभी दुकानें सुबह से शाम छह बजे तक खुल सकती हैं, जबकि फार्मेसियां 24 घंटे काम कर सकती हैं।

इसी तरह, अप्रैल के अंत में लॉकडाउन लागू होने के बाद पहली बार, सामाजिक दूरी बनाकर अधिकतम 25 प्रतिभागियों के साथ व्यक्तिगत बैठकें आयोजित करने की इजाजत दी गई है।

स्कूलों, कॉलेजों और विभिन्न एजेंसियों के लिए परीक्षा एक कमरे में 25 से अधिक व्यक्तियों के साथ आयोजित नहीं की जा सकती है, हालांकि स्कूल और कॉलेज, हेल्थ क्लब, पार्टी पैलेस, थिएटर, सैलून, पुस्तकालय और चिड़ियाघर रैलियों और खेल आयोजनों की तरह ही बंद रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.