logo-image

'Joe Biden की मौत से हैरिस के राष्ट्रपति बनने की उम्मीद'... निक्की हेली का विवादास्द बयान

निक्की हेली का यह विवादित बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने अभियान की घोषणा कर दी है.

Updated on: 28 Apr 2023, 11:15 AM

highlights

  • फॉक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार में निक्की हेली ने दिया चौंकाने वाला बयान
  • निक्की हेली का चुनावी अभियान उम्र और योग्यता के केंद्रीय मुद्दे पर टिका
  • जो बाइडन ने विगत दिनों 2024 में अपनी पुनः दावेदारी से जुड़ी घोषणा की

वॉशिंगटन:

एक चौंकाने वाले बयान में रिपब्लिकन (Republicans) की ओर राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली (Nikki Haley) ने दावा किया है कि राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की अगले पांच वर्षों के भीतर मृत्यु हो जाएगी. ऐसे में अगर वह 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं, तो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) उनका पदभार संभालेंगी. निक्की हेली ने फॉक्स न्यूज पर एक साक्षात्कार में यह चौंकाने वाली टिप्पणी की. उन्होंने साक्षात्कार में इस बात पर जोर दिया कि अगर बाइडन को अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) पद के दूसरे कार्यकाल के लिए वोट दिया जाता है, तो उनके समर्थकों को इसके बजाय 'राष्ट्रपति हैरिस' की उम्मीद करनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'मेरे विचार से वह 86 वर्ष की आयु तक बने रहेंगे. इसकी मुझे कोई संभावना नहीं लगती है.'

निक्की ने उम्र और योग्यता को बनाया अपने चुनाव अभियान के केंद्रीय मुद्दा
गौरतलब है कि 51 वर्षीय निक्की हेली ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान में उम्र और योग्यता को एक केंद्रीय मुद्दा बनाया है. वह सुझाव देती हैं कि 75 वय से अधिक राजनेताओं को मानसिक योग्यता परीक्षा देने की आवश्यकता होनी चाहिए. इस कड़ी में निक्की हेली का विवादास्पद बयान ऐसे समय आया जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आधिकारिक तौर पर एक वीडियो में रिपब्लिकंस पर तीखा हमला बोलते हुए अपने पुन: चुनाव अभियान की घोषणा की.

यह भी पढ़ेंः China को मात देने की तैयारी, भारतीय सेना की सभी कमानों में होंगी साइबर एजेंसियां

व्हाइट हाउस यह जताने में लगा कि बाइडन हैं सक्रिय और फिट
इस बीच व्हाइट हाउस यह प्रदर्शित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है कि जो बाइडन उम्र के इस दौर में भी सक्रिय और फिट है. इसके लिए व्हाइट हाउस की ओर से जो बाइडन के व्यस्त यात्रा कार्यक्रमों समेत सूट जैकेट में जॉगिंग करते वीडियो जारी किए जा रहे हैं. यही नहीं, जो बाइडन ने खुद अपनी उम्र के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया है. उनका कहना है कि इस उम्र में भी वह अच्छा महसूस कर रहे हैं और दौड़ने का फैसला करने से पहले इस पर अच्छे से विचार-विमर्श किया था.

यह भी पढ़ेंः IPL 2023 Points Table: RR से मिली हार के बाद CSK को भारी नुकसान, इस नंबर पर पहुंची धोनी की टीम

निक्की के बयान पर कयासों का दौर शुरू
जहां निक्की हेली के बयान को सनसनीखेज और विवादास्पद के रूप में देखा जा सकता है, वहीं यह राजनीति में उम्र और स्वास्थ्य की भूमिका के साथ-साथ संभावित राष्ट्रपति हैरिस के देश पर प्रभाव के बारे में भी महत्वपूर्ण सवाल उठाता है. आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में यह ऊंट किस करवट बैठेगा, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा. गौरतलब है कि जो बाइडन फिलहाल 80 के हो चुके हैं और 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के वक्त उनकी उम्र 82 साल होगी.