logo-image

Russia Ukraine war : अमेरिका ने टेके घुटने, बोला- रूस के खिलाफ हम नहीं कर पाएंगे ये काम

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में अपने पद का दुरुपयोग कर रहा है, लेकिन स्थायी सदस्य के पद से उसे हटाना संभव नहीं है.

Updated on: 04 Mar 2022, 10:59 PM

highlights

  • रूस को यूएनएससी में स्थायी सदस्य के पद से हटाना संभव नहीं
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हैं दुनिया के 5 बड़े शक्तिशाली देश

वॉशिंगटन:

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में अपने पद का दुरुपयोग कर रहा है, लेकिन स्थायी सदस्य के पद से उसे हटाना संभव नहीं है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने सुझाव दिया था कि पिछले सप्ताह यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के मद्देनजर मॉस्को को संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख निकाय के पद हटा देना चाहिए. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में एक ब्रीफिंग के दौरान जेलेंस्की के विचार के बारे में पूछे जाने पर साकी ने कहा, "हम ऐसा होते नहीं देख रहे हैं."

ये भी पढ़ेंः यूक्रेन नहीं, MBBS की पढ़ाई के लिए यह है भारतीयों का सबसे पसंदीदा देश

उन्होंने कहा कि हम निश्चित रूप से समझते हैं - आप जानते हैं, (रूस की) सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट है. साकी ने कहा, "बेशक, यही कारण है कि यह विशेष रूप से परेशान करने वाला है कि रूस, संयुक्त राष्ट्र चार्टर को बनाए रखने के लिए अपनी विशेष जिम्मेदारी को देखते हुए, चार्टर को सक्रिय रूप से तोड़ रहा है और अपनी स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है. चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के साथ, रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है, जिसके पास निकाय के प्रस्तावों को वीटो करने का अधिकार है. मॉस्को ने आखिरी बार इस अधिकार का इस्तेमाल एक हफ्ते पहले एक अमेरिकी प्रायोजित मसौदे को अवरुद्ध करने के लिए किया था, जिसमें यूक्रेन में उसकी सैन्य घुसपैठ की निंदा की गई थी.

ये भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: पुतिन की धमकी बेअसर, अमेरिका ने यूक्रेन को दिए ये खतरनाक हथियार

साकी ने जेलेंस्की ने यूक्रेन के ऊपर नो-फ्लाई जोन स्थापित करने के आह्वान को भी खारिज कर दिया. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन इस तरह का कदम उठाने के लिए अनिच्छुक रहे हैं, क्योंकि 'इसके लिए अनिवार्य रूप से, अमेरिकी सेना को रूसी विमानों को मार गिराने और रूस के साथ संभावित प्रत्यक्ष युद्ध का कारण बनने की आवश्यकता होगी - कुछ ऐसे सटीक कदम, जिससे हम बचना चाहते हैं'.