logo-image

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे रानिल विक्रमसिंघे

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे रानिल विक्रमसिंघे

Updated on: 12 May 2022, 03:25 PM

कोलंबो:

मौजूदा राजनीतिक गतिरोध के बीच पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे गुरुवार को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

विक्रमसिंघे स्थानीय समयनुसार शाम छह बजे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के समक्ष शपथ लेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद खाली हुए पद को राष्ट्रपति गोटबाया के बड़े भाई, विक्रमसिंघे रिकॉर्ड छठी बार संभालेंगे।

महिंदा ने हिंसक झड़पों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

भोजन, ईंधन, दवा, रसोई गैस और घंटों बिजली कटौती सहित आवश्यक चीजों की कमी से जुड़े गंभीर वित्तीय संकट के बीच प्रदर्शनकारी राजपक्षे सरकार और राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

बुधवार रात को, राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति गोटाबाया ने घोषणा की कि उनके भाई महिंदा और उनकी सरकार द्वारा खाली किए गए पदों को जल्द भरा जाएगा।

गोटाबाया ने यह भी कहा कि वह कार्यकारी अध्यक्ष की 19 वीं संशोधन की शक्तियों को फिर से शुरू करने पर काम करेंगे, जो उन्हें स्वयं प्राप्त है और संसद को अधिक शक्तियां प्रदान करेंगे।

उन्होंने राष्ट्रपति प्रणाली को समाप्त करने पर भी सहमति व्यक्त की। राजपक्षे ने कहा कि नई सरकार एक ऐसे प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाएगी जो संसद में बहुमत हासिल कर सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.