logo-image

Nepal New President: राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति, जानें किस नेता को हराया

Nepal New President: राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति, जानें किस नेता को हराया

Updated on: 09 Mar 2023, 06:05 PM

highlights

  • भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल में चुना गया नया राष्ट्रपति
  • राम चंद्र पौडेल बने नेपाल के नए राष्ट्रपति
  • अपने विरोधी सुभाष चंद्र को दोगुना वोटों से दी शिकस्त

New Delhi:

Nepal New President: भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल में गुरुवार का दिन काफी अहम रहा. 9 मार्च को नेपाल के नए राष्ट्रपति का चुनाव हुआ. राम चंद्र पौडेल अब नेपाल के नए राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं. राम चंद्र पौडेल ने अपने प्रतिद्वंदी को दोगुना वोटों से मात दी है. राम चंद्र पौडेल के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में सुभाष चंद्र नेमबांग खड़े हुए थे. मिली जानकारी के मुताबिक, राम चंद्र ने उन्हें 33802 वोटों से हराया है. सुभाष चंद्र नेमबांग के हिस्से महज 15518 वोट ही आए. इस तरह सुभाष चंद्र पर दोगुना वोटों से राम चंद्र पौडेल जीत अर्जित की है. 

बता दें कि राम चंद्र पौडेल प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाले आठ-दलीय अलायंस की ओर से कैंडिडेट के तौर पर उतारे गए थे. पीएम के समर्थन के चलते राम चंद्र पौडेल को जबरदस्त वोट मिले. वहीं सुभाष चंद्र नेमबांग की बात करें तो वे सीपीएन-यूएमएल से जुड़े थे. 

ऐसे बदला राजनीतिक घटनाक्रम
दरअसल राम चंद्र पौडेल को राष्ट्रपति पद के चुनाव में सहयोग करने या समर्थन के चलते राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था. इसके चलते पूर्व पीएम केपी शर्मा के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल ने मौजूद सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया. जानकारी के लिए बता दें कि सपीएन-यूएमएल नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा दल है. हालांकि इस बड़े चुनाव में भी इस दल के हाथ निराशा ही लगी है. 

सुबह 10 बजे हुआ था मतदान
नेपाल के नए राष्ट्रपति के लिए 9 मार्च को सुबह 10 बजे ही वोटिंग की गई थी. ये वोटिंग संसद के ल्होत्से हॉल में हुई थी. मुख्य मुकाबला रामचंद्र पौडेल और सुभाष चंद्र नेमबांग के बीच था. तीन बजे तक वोटिंग के बाद शाम 5 बजे नतीजे घोषित किए गए. इससे पहले बुधवार को चुनाव आयोग ने चुनाव को लेकर पूरा जायजा लिया था. 

कौन हैं रामचंद्र पौडेल?
नेपाल की राजनीति में राम चंद्र पौडेल नया नाम नहीं है. 78वर्षीय इस नेता ने नेपाल के उपप्रधानमंत्री और नेपाली संसद के प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष के तौर पर काम किया है. 2022 में लोकसभा चुनाव में संसद सदस्य के रूप में इन्हें नवनिर्वाचित किया गया था.