logo-image

इमरान खान का जिक्र कर बोले राजनाथ सिंह- अब पूरी दुनिया...

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को विश्व में बढ़ती पीएम नरेंद्र मोदी और भारत की लोकप्रियता पर खुलकर बात की है.

Updated on: 03 Apr 2022, 10:20 PM

नई दिल्ली:

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को विश्व में बढ़ती पीएम नरेंद्र मोदी और भारत की लोकप्रियता पर खुलकर बात की है. लखनऊ में आयोजित होली मिलन समारोह में राजनाथ सिंह ने भारत की विदेश नीति का जिक्र करते हुए कहा कि पड़ोसी देश के पीएम इमरान खान भी भारत की प्रशंसा करने से खुद को रोक नहीं पाए. उन्होंने कहा कि पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी के प्रति लोगों का प्यार लगातार बढ़ता ही जा रहा है. चार राज्यों में बीजेपी को जीत मिली है और पार्टी ने भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई है. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राज्यों में NDA के प्रभाव का ही नतीजा है कि राज्यसभा में भी अब बीजेपी सांसदों की संख्या 100 पहुंच गई है. इससे पहले राज्यसभा में किसी भी पार्टी के 100 सांसद 1988 में थे. उन्होंने आगे कहा कि जब से केंद्र में बीजेपी की सरकार आई है, तब से दुनियाभर में भारत का मस्तक किस हद तक ऊंचा हुआ है, ये किसी से छिपा नहीं है. 

राजनाथ सिंह ने कहा कि पूरी दुनिया में भारत के प्रति लोगों की धारणा बदल गई है. पहले ये धारणा बनी हुई थी कि भारत एक कमजोर देश है. पहले भारत की बातों को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर गंभीरता से नहीं लिया जाता था, लेकिन सारी दुनिया आज कान खोलकर भारत की बातों को सुनती है और उसपर काफी गंभीरता से विचार करती है. 

आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा भारत

राजनाथ सिंह ने मेक इन इंडिया का जिक्र करते हुए कहा कि हम आज आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हैं. भारत को अन्य देशों से सामान आयात न करना पड़े, इसके लिए हम अपनी जमीन पर ज्यादा-से-ज्यादा चीजों को तैयार करने में लगे हुए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में काफी तेजी प्रयास चल रहे हैं. वर्तमान में भारत से होने वाला निर्यात 400 बिलियन यूएस डॉलर का आंकड़ा पार कर चुका है. हम दूसरे देशों का सहयोग भी कर रहे हैं. 

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध पर रक्षा मंत्री ने कहा कि रूस-यूक्रेन के बीच जो संघर्ष चल रहा है उसमें भारत ने जो स्टैंड लिया है, उसकी तारीफ दूसरे देश भी कर रहे हैं. हमारे विरोधी भी भारत की सराहना कर रहे हैं. यहां तक कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने भी भारत के विदेश नीति की प्रशंसा की है. भाजपा के प्रति जनसामान्य का समर्थन निरंतर बढ़ता जा रहा है.