logo-image

रायसी ने अफगानिस्तान में समावेशी सरकार के गठन का आग्रह किया

रायसी ने अफगानिस्तान में समावेशी सरकार के गठन का आग्रह किया

Updated on: 17 Sep 2021, 01:20 PM

तेहरान:

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि तेहरान देश में शांति और स्थिरता स्थापित करने के एक साधन के रूप में अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार के गठन का समर्थन करता है।

ईरानी राष्ट्रपति की वेबसाइट के अनुसार, रायसी ने गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ताजिकिस्तान की यात्रा के दौरान यह टिप्पणी की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अपनी बैठक में, रायसी ने कहा कि अफगानिस्तान की समस्याओं को हल करने की कुंजी एक समावेशी सरकार बनाना और देश के मामलों में विदेशी हस्तक्षेप को रोकना है।

उन्होंने कहा, हमें अफगानिस्तान को एक ऐसी सरकार बनाने में मदद करने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें देश के लोगों की इच्छा के आधार पर सभी समूह शामिल हों।

अफगानिस्तान में अमेरिकी और पश्चिमी बलों की उपस्थिति के 20 साल के इतिहास में 35,000 से अधिक बच्चों और हजारों अफगान पुरुषों और महिलाओं के विनाश, विस्थापन और हत्या के अलावा कोई परिणाम हासिल नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, अमेरिकी बलों की वापसी अफगानिस्तान में एक लोकप्रिय सरकार के गठन और देश और क्षेत्र में शांति स्थापित करने का एक ऐतिहासिक अवसर है।

उन्होंने जोर देकर कहा, अगर अफगानिस्तान में एक व्यापक सरकार नहीं बनती है, तो देश की समस्याएं तेज हो जाएंगी और पाकिस्तान और ईरान को किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक नुकसान होगा।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि ईरान और पाकिस्तान एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करें और अफगानिस्तान के लिए राज्य-निर्माण और एक समावेशी सरकार के गठन के चरण को सफलतापूर्वक पारित करने के लिए एक-दूसरे के साथ बातचीत करें।

इस बीच, उज्बेक राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के साथ एक अन्य बैठक में, रायसी ने कहा कि उनका देश अफगानिस्तान में सभी समूहों की भागीदारी के साथ एक व्यापक सरकार के गठन का समर्थन करता है, जिससे देश में शांति और स्थिरता की स्थापना होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.