logo-image

रूहानी ने ईरान-सऊदी वार्ता पर इराक की कोशिश की सराहना की

रूहानी ने ईरान-सऊदी वार्ता पर इराक की कोशिश की सराहना की

Updated on: 06 Feb 2022, 04:10 PM

तेहरान:

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने तेहरान और रियाद के बीच वार्ता के दौर के बगदाद के प्रायोजन का जिक्र करते हुए क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता बढ़ाने के इराक के प्रयासों की प्रशंसा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रायसी ने इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के साथ फोन पर बातचीत में यह टिप्पणी की और तेहरान और रियाद के बीच वार्ता की मेजबानी के लिए बाद के प्रयासों को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि इराक में एक मजबूत और एकजुट सरकार और एकजुट समाज पर इस्लामिक गणराज्य हमेशा जोर देता रहा है।

ईरानी राष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि उनका देश सऊदी अरब के साथ आगे की बातचीत के लिए तैयार है अगर रियाद आपसी समझ और सम्मान के माहौल में बातचीत जारी रखने के लिए तैयार है।

क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता का उल्लेख करते हुए, रायसी ने कहा कि क्षेत्र की समस्याओं को हल किया जा सकता है अगर अतिरिक्त क्षेत्रीय शक्तियां क्षेत्रीय मामलों में हस्तक्षेप बंद कर दें।

उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की है कि इराकी सरकार यमनी लोगों पर से घेराबंदी हटाने के लिए एक क्षेत्रीय पहल का नेतृत्व करने में सक्षम होगी।

अपने हिस्से के लिए अल-कदीमी ने कहा कि क्षेत्रीय मामलों में विचारों को करीब लाने और विभिन्न क्षेत्रों और सभी स्तरों पर द्विपक्षीय सहयोग और समन्वय को व्यापक बनाने के प्रयासों को शुरू करना महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री ने इराक और ईरान के बीच संबंधों को प्रतिष्ठित बताया और इराक इन संबंधों का विस्तार करने के लिए तत्पर है।

इराकी विदेश मंत्री फुआद हुसैन द्वारा अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ बगदाद में पांचवें दौर की वार्ता आयोजित करने के प्रयासों पर चर्चा करने के एक दिन बाद यह कॉल आया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.