logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

रायसी प्रतिबंध हटाने पर उपयोगी वार्ता के लिए तैयार

रायसी प्रतिबंध हटाने पर उपयोगी वार्ता के लिए तैयार

Updated on: 06 Sep 2021, 01:00 PM

तेहरान:

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि उनका देश इस्लामिक गणराज्य के खिलाफ प्रतिबंध हटाने के उद्देश्य से उपयोगी वार्ता के लिए तैयार है।

उन्होंने रविवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन से बात करते हुए कहा कि हम उपयोगी वार्ता का विरोध नहीं कर रहे हैं, लेकिन बातचीत की योजना बनानी चाहिए और ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को हटाना चाहिए।

एक महीने के भीतर दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी फोन पर बातचीत थी।

रायसी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति को बताया कि परमाणु मुद्दे के अलावा, ईरान और फ्रांस की अपनी नीतियों में स्वतंत्रता एक मूल्यवान रिजर्व है जिसका उपयोग दोनों देशों के बीच संतुलित, मजबूत और स्थिर संबंध स्थापित करने के लिए किया जा सकता है।

अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति के बारे में ईरानी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और नाटो की सैन्य हस्तक्षेप की नीति विफल हो गई है और 20 साल के कब्जे से अफगान लोगों को कोई फायदा नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में, सभी को देश में सभी समूहों की भागीदारी के साथ एक समावेशी सरकार बनाने में मदद करनी चाहिए और अफगान लोगों को अपना भाग्य खुद तय करने देना चाहिए।

लेबनान के संबंध में, रायसी ने एक मजबूत सरकार के गठन के लिए ईरान का समर्थन व्यक्त किया जो लेबनान के अधिकारों को सुनिश्चित और संरक्षित कर सकती है।

उन्होंने कहा कि ईरान लेबनान को किसी भी मानवीय सहायता को नहीं रोकेगा,साथ ही प्रगति के लिए फ्रांस के साथ सहयोग करने के लिए तेहरान की तत्परता को आवाज दी।

अपने हिस्से के लिए, मैक्रोन ने फ्रांस और ईरान के बीच संबंधों की समीक्षा करने की आवश्यकता पर बल दिया, और तेहरान के साथ अपने संबंधों को विकसित करने में अपने देश की रुचि व्यक्त की।

मैक्रों ने ईरान में अफगान शरणार्थियों के साथ-साथ उनकी उपस्थिति से उत्पन्न समस्याओं का उल्लेख किया और संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की सहायता की आवश्यकता पर बल दिया।

लेबनान की स्थिति के बारे में, मैक्रों ने देश में एक मजबूत और कुशल सरकार बनाने में मदद करने के लिए हिज्बुल्लाह के साथ ईरान के साथ सहयोग करने के लिए फ्रांस की तत्परता व्यक्त की।

मैक्रों ने यह भी उम्मीद जताई कि 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से वियना वार्ता ईरान की उपस्थिति के साथ फिर से शुरू हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.