logo-image

Rafale का नया रिकॉर्ड, लगातार 12 घंटे उड़ तय की 17000 किमी दूरी

राफेल ने रिकॉर्ड बनाते हुए ताहिती में सुरक्षित लैंडिंग की. 15 घंटे की इस रिकॉर्ड उड़ान के दौरान राफेल लड़ाकू विमान में सात बार एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग की गई.

Updated on: 27 Jun 2021, 09:29 AM

highlights

  • इससे पहले फ्रांस से भारत की 6700 किमी की दूरी राफेल ने बिना रुके तय की
  • 15 घंटे की रिकॉर्ड उड़ान में राफेल में सात बार एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग की गई
  • 2016 में फ्रांस और भारत ने 36 राफेल जेट के लिए एक सौदा किया था

पेरिस:

फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) ने बगैर रुके 12 घंटे तक उड़ान भरकर नया रिकॉर्ड कायम किया है. राफेल ने प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) स्थित एयरबेस की यात्रा के दौरान 12 घंटे में 17000 किलोमीटर की दूरी तय की. इससे पहले कोई भी राफेल विमान इतनी दूरी तक बिना रूके यात्रा नहीं कर पाया है. इससे पहले फ्रांस से भारत (India) की 6700 किलोमीटर की दूरी राफेल लड़ाकू विमान बिना रूके तय कर चुके हैं. जानकारी के मुताबिक ताहिती जाने के लिए तीन राफेल लड़ाकू विमानों सहित फ्रांसीसी वायु सेना के सात विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरी थी. पहली बार की उड़ान में विमान अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया स्थित एयरबेस पर पहुंचे. यहां से दूसरी बार की उड़ान में उन्होंने रिकॉर्ड बनाते हुए ताहिती में सुरक्षित लैंडिंग की. 15 घंटे की इस रिकॉर्ड उड़ान के दौरान राफेल लड़ाकू विमान में सात बार एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग की गई.

15 घंटे लड़ाकू विमान उड़ाने वाला पहला देश बना फ्रांस
फ्रांसीसी वायु सेना के एयर टू एयर रिफ्यूलिंग ऑपरेटर मेजर पियरिक ने बताया कि हम यूरोप के एकमात्र ऐसे देश हैं जो हमारे ठिकानों से 17000 किलोमीटर की दूरी तक ऐसी उड़ान भरने में सक्षम हैं. राफेल विमानों ने यह दूरी कैलिफोर्निया से उड़कर दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित फ्रांसीसी एयरबेस ताहिती तक पहुंचने के दौरान तय की है. जाहिर है राफेल लड़ाकू विमानों के जरिए फ्रांस भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपना ताकत दिखा रहा है. फ्रांस से बाहर भी इस देश के कई सैन्य ठिकाने रणनीतिक स्थानों पर बने हुए हैं. ये विमान उन जगहों से उड़ान भरकर पूरी दुनिया में निगरानी रखते हैं. प्रशांत महासागर में फ्रांस ने ताहिती को अपना अड्डा बनाया हुआ है. हिंद महासागर में उसके पास रियूनियन आईलैंड और जिबूती जैसे अहम सैन्य ठिकाने हैं.

यह भी पढ़ेंः जम्मू एयरपोर्ट के तकनीकी क्षेत्र के अंदर धमाका, कोई नुकसान नहीं, जांच जारी

भारत समेत कई देशों ने खरीदा राफेल
राफेल लड़ाकू विमान बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने हाल के कुछ साल में कई देशों के साथ डील की है. हाल ही में क्रोएशिया ने 1.2 अरब डॉलर में 12 राफेल मल्टीरोल लड़ाकू जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इससे पहले फ्रांस ने गुप्त रूप से मिस्र को 30 राफेल लड़ाकू जेट देने के लिए 4.5 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे. फ्रांस ने ग्रीस को भी 12 राफेल लड़ाकू विमान बेचे हैं. 2016 में फ्रांस और भारत ने 36 राफेल जेट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.