logo-image

Britain के 125 सिनेमाघरों में लाइव दिखाया जाएगा महारानी का अंतिम संस्कार

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के अंतिम संस्कार को ब्रिटेन (Great Britain) के 125 सिनेमाघरों में दिखाया जाएगा. इसके साथ ही पार्कों, चौकों, चर्चों में अंतिम संस्कार देखने के लिए स्क्रीन लगाई जाएंगी.

Updated on: 18 Sep 2022, 08:31 PM

लंदन:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के अंतिम संस्कार को ब्रिटेन (Great Britain) के 125 सिनेमाघरों में दिखाया जाएगा. इसके साथ ही पार्कों, चौकों, चर्चों में अंतिम संस्कार देखने के लिए स्क्रीन लगाई जाएंगी. इसके अलावा तीन टीवी चैनलों पर भी ग्रेट ब्रिटेन की महारानी के अंतिम संस्कार को लाइव दिखाया जाएगा. गौरतलब है कि महारानी का अंतिम संस्कार कल होगा और इस मौके पर ब्रिटेन में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. यह जानकारी ब्रिटिश सरकार की ओर से दी गई है. इस बीच भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शनिवार देर शाम लंदन पहुंच गईं. 

पुतिन और किम को अंतिम संस्कार से रखा गया दूर
दूसरी ओर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में आमंत्रित विश्व नेताओं की सूची जारी कर दी गई है. इस सूची के मुताबिक रूस और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाएंगे. ब्रिटिश अधिकारियों के अनुसार, अंतिम संस्कार में एक या दो लोगों के साथ केवल राष्ट्राध्यक्षों को ही आमंत्रित किया गया है.रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी के अंतिम संस्कार में डच किंग विलेम-अलेक्जेंडर, क्वीन मैक्सिमा और क्राउन प्रिंस, बेल्जियम के किंग फिलिप, नॉर्वे के किंग हेराल्ड वी, मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय भी शामिल होंगे.

ये नेता महारानी के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल
जापान के सम्राट नारुहितो और महारानी मासाको को अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है, जो 2019 में गद्दी संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा है. विदेशी मीडिया के मुताबिक डेनमार्क की क्वीन मारग्रेट और स्पेन के किंग फिलिप VI अपने पिता पूर्व किंग जुआन कार्लोस प्रथम के साथ लंदन पहुंचे हैं. ब्रिटिश मीडिया के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बिडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के अलावा मेहमानों की सूची में सबसे ऊपर है.

यह भी पढ़ेंः मदरसों के सर्वे के बीच मौला अरशद मदनी ने जारी की ये अहम गाइडलाइन

भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी अंतिम संस्कार में लेंगी भाग
भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शनिवार देर शाम लंदन पहुंच गईं. 17 सितंबर से शुरू तीन दिवसीय दौरे के अंतिम दिन यानी 19 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के अंतिम संस्कार में भाग लेंगी. शनिवार को लंदन पहुंचने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत सरकार की ओर से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि दी. गौरतलब है कि 96 साल की उम्र में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था.