logo-image

बकिंघम पैलेस ने कहा, 19 सितंबर को होगा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार

राजकीय अंतिम संस्कार के बाद ताबूत वेस्टमिंस्टर एब्बे से लंदन में वेलिंगटन आर्क तक जुलूस के साथ विंडसर की अपनी आगे की यात्रा के लिए ले जाया जाएगा.

Updated on: 10 Sep 2022, 11:45 PM

लंदन:

बकिंघम पैलेस ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार सोमवार, 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा. अंतिम संस्कार से पहले महारानी का शव चार दिनों के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में "लेट-इन-स्टेट" रहेगा, ताकि जनता को उन्हें अंतिम सम्मान देना का मौका मिल सके. एक विस्तृत बयान में बकिंघम पैलेस ने कहा कि रानी का ताबूत वर्तमान में बाल्मोरल कैसल के बॉलरूम में है. शाही अधिकारियों ने इसे "शांत गरिमा का दृश्य" कहा. रानी के ताबूत को रविवार को एडिनबर्ग में पैलेस ऑफ होलीरूडहाउस के रिमोट एस्टेट से 180 मील (290 किमी) की सड़क यात्रा पर ले जाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : कोलकाता: फर्जी मोबाइल गेमिंग एप मामले में ED का छापा, करोड़ों की नकदी जब्त

राजकीय अंतिम संस्कार के बाद ताबूत वेस्टमिंस्टर एब्बे से लंदन में वेलिंगटन आर्क तक जुलूस के साथ विंडसर की अपनी आगे की यात्रा के लिए ले जाया जाएगा. ताबूत को होली रूडहाउस के महल से सेंट जाइल्स कैथेड्रल ले जाया जाएगा. एलिजाबेथ का शव मंगलवार तक ताबूत में ही रखा जाएगा. इसके बाद बुधवार से ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल में लंदन के बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा. शोक में डूबे लोग महारानी का अंतिम दर्शन कर सकेंगे. इसके बाद 19 सितंबर यानी सोमवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में सुबह 11:00 बजे राजकीय सम्मान के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार किया जाएगा.