News Nation Logo

क्वीन एलिजाबेथ को पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाया, अंतिम संस्कार संपन्न 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 20 Sep 2022, 07:39:20 AM
Mharani Elizabeth Second

queen elizabeth funeral (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

क्वीन एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार सोमवार देर रात को संपन्न हो गया. शाही परिवार की आधिकारिक वेबसाइट ने एक बयान देकर बताया कि महारानी को किंग जार्ज मेमोरियल चैपल में पति प्रिंस फिलिप के  बगल में दफनाया गया. किंग जॉर्ज मेमोरियल विंडसर कैसल का ही एक भाग है. क्वीन के पिता किंग जॉर्ज के अलावा मां और बहन भी यहीं पर दफनाई गईं. आखिरी रस्म को बेहद निजी तरह से दिखाया गया. इसे सार्वजनिक नहीं किया गया. बकिंघम पैलेस ने इसे पर्सनली फैमिली अकेजन का नाम दिया. इसके वीडियो या फोटो भी जारी नहीं किए गए. 

किंग चार्ल्स भावुक हुए

किंग चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट कमिटल सर्विस के बाद सेंट जॉर्ज चैपल से बाहर दिखे. उन्होंने सेवा में शामिल अन्य लोगों का आभार प्रकट किया. इस दौरान किंग चार्ल्स बेहद भावुक नजर आए.  

रॉयल वॉल्ट में ताबूत को उतारा 

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के लिए कमिटल सेवा विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में की गई. उनके ताबूत को राॅयल वाॅल्ट में उतारने के बाद ये प्रक्रिया संपन्न की गई. क्वीन का ताबूत रॉयल वॉल्ट में पूरी तरह से सुरक्षित उतार दिया गया. इसे उपरांत क्वीन के शाही प्रतीक जैसे क्राउन और छड़ी उस पर से हटा लिए गए. इन्हें टावर ऑफ लंदन में रखा गया. किंग चार्ल्स ने इनका उपयोग किया. 

 

महारानी एलिजाबेथ के ताबूत को दफनाने से पहले निजी कब्रिस्तान से अलग एक मेहराब में उतारा गया है. महारानी एलिजाबेथ के ताबूत को सात दशकों से अधिक समय तक उनके जीवन साथी रहे पति प्रिंस फिलिप के साथ दफनाया जाएगा, गौरतलब है कि पिछले साल 99 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई थी. महारानी को उसी चैपल में एक साथ दफनाया जाएगा, जहां उनके माता-पिता और बहन, राजकुमारी मार्गरेट को भी दफनाया गया है. 

महारानी को दफनाने की प्रक्रिया शुरू
सेंट जॉर्ज चैपल के अंदर ले जाया गया रानी का ताबूत. जल्द ही शुरू की जाएगी दफ़न की प्रक्रिया.
महारानी की अंतिम संस्कार का जुलूस विंडसर कैसल में प्रवेश किया

महारानी के पार्थिव शरीर को डसर कैसल में ले जाने के दौरान हजारों की संख्या में लोग सोमवार को लाइनों में खड़े दिखे.

दिवंगत महारानी एलिजाबेथ को उनके अंतिम विश्राम स्थल जैसे ही महारानी अंतिम यात्रा उनके सामने गुजरी तो लोगों ने फूलों को हार्स की ओर फेंक कर महारानी का श्रद्धांजलि दी. 

लंदन से विंडसर पहुंचाया जा रहा है महारानी के ताबूत

महारानी के ताबूत को लंदन से विंडसर पहुंचाया जा रहा है. समारोह का अगला औपचारिक हिस्सा विंडसर कैसल पहुंचने पर होगा. जहां एक और जुलूस देखने को मिलेगा. उसके बाद एक सेवा होगी. टेलीविजन तस्वीरों से मिल रही जानकारी के मुताबिक महारानी के अंतिम संस्कार समारोह में शामिल लोगों ने लंदन से बाहर का रास्ता तय कर लिया है.

ताबूत को विंडसर की यात्रा के लिए स्टेट हार्स में किया गया स्थानांतरित
वेलिंगटन आर्क में, ताबूत को विंडसर की यात्रा के लिए स्टेट हार्स में स्थानांतरित किया गया है. 
वेलिंगटन आर्क के पास पहुंचा महारानी के अंतिम संस्कार का लूस
जुलूस वेलिंगटन आर्क के पास पहुंचा
बकिंघम पैलेस से आगे निकला महारानी का अंतिम संस्कार का जुलूस
महारानी का अंतिम संस्कार का जुलूस बकिंघम पैलेस से आगे निकल गया है.

विक्टोरिया मेमोरियल ले जाया गया महारानी का ताबूत

महारानी के ताबूत को अब विक्टोरिया मेमोरियल के चारों ओर ले जाया जा रहा है, जो बकिंघम पैलेस के बाहर स्थित है. रानी के स्टाफ और परिवार के सदस्य इस समारोह में शामिल हैं.  

125 सिनेमाहॉलों में लाइव प्रसारण 

महारानी के अंतिम संस्कार का 125 सिनेमाहॉलों में लाइव प्रसारण भी किया जा रहा है. महारानी को राजकीय सम्मान के साथ  किंग जॉर्ज मेमोरियल चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा.

वेस्टमिंस्टर एब्बे से बाहर लाया गया ताबूत 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत अंत्येष्टि प्रक्रिया के बाद ग्रेट वेस्ट डोर से वेस्टमिंस्टर एब्बे से बाहर लाया गया है. अब उनका ताबूत लंदन से होते हुए वेलिंगटन आर्क तक लाया जाएगा. महारानी को दफनाने के लिए विंडसर की ओर ले जाया जाएगा.

दो मिनट का मौन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंत्येष्टि की प्रक्रिया अब खत्म हो रही है. इस मौके पर पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखा गया. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय  को इस तरह से श्रद्धांजलि दी गई.

लिज ट्रस ने बाइबिल का वाचन किया 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पवित्र पुस्तक बाइबिल का वाचन किया. उन्होंने यीशु मसीह के अपने अनुयायियों को स्वर्ग में एक स्थान की प्रतिज्ञा से संबंधित एक संदर्भ को पढ़ा। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुआ था. 


First Published : 19 Sep 2022, 04:56:40 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.