logo-image

क्वीन एलिजाबेथ को पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाया, अंतिम संस्कार संपन्न 

महारानी का ताबूत फ्यूनरल सर्विस के बाद वेस्टमिंस्टर एबे से बाहर लाया गया. थोड़ी देर में  क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा. महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए दुनियाभर से दो हजार दिग्गज नेता पहुंचे हैं.

Updated on: 20 Sep 2022, 07:39 AM

नई दिल्ली:

क्वीन एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार सोमवार देर रात को संपन्न हो गया. शाही परिवार की आधिकारिक वेबसाइट ने एक बयान देकर बताया कि महारानी को किंग जार्ज मेमोरियल चैपल में पति प्रिंस फिलिप के  बगल में दफनाया गया. किंग जॉर्ज मेमोरियल विंडसर कैसल का ही एक भाग है. क्वीन के पिता किंग जॉर्ज के अलावा मां और बहन भी यहीं पर दफनाई गईं. आखिरी रस्म को बेहद निजी तरह से दिखाया गया. इसे सार्वजनिक नहीं किया गया. बकिंघम पैलेस ने इसे पर्सनली फैमिली अकेजन का नाम दिया. इसके वीडियो या फोटो भी जारी नहीं किए गए. 

किंग चार्ल्स भावुक हुए

किंग चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट कमिटल सर्विस के बाद सेंट जॉर्ज चैपल से बाहर दिखे. उन्होंने सेवा में शामिल अन्य लोगों का आभार प्रकट किया. इस दौरान किंग चार्ल्स बेहद भावुक नजर आए.  

रॉयल वॉल्ट में ताबूत को उतारा 

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के लिए कमिटल सेवा विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में की गई. उनके ताबूत को राॅयल वाॅल्ट में उतारने के बाद ये प्रक्रिया संपन्न की गई. क्वीन का ताबूत रॉयल वॉल्ट में पूरी तरह से सुरक्षित उतार दिया गया. इसे उपरांत क्वीन के शाही प्रतीक जैसे क्राउन और छड़ी उस पर से हटा लिए गए. इन्हें टावर ऑफ लंदन में रखा गया. किंग चार्ल्स ने इनका उपयोग किया. 

 

calenderIcon 22:39 (IST)
shareIcon

महारानी एलिजाबेथ के ताबूत को दफनाने से पहले निजी कब्रिस्तान से अलग एक मेहराब में उतारा गया है. महारानी एलिजाबेथ के ताबूत को सात दशकों से अधिक समय तक उनके जीवन साथी रहे पति प्रिंस फिलिप के साथ दफनाया जाएगा, गौरतलब है कि पिछले साल 99 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई थी. महारानी को उसी चैपल में एक साथ दफनाया जाएगा, जहां उनके माता-पिता और बहन, राजकुमारी मार्गरेट को भी दफनाया गया है. 

calenderIcon 21:35 (IST)
shareIcon

महारानी को दफनाने की प्रक्रिया शुरू

सेंट जॉर्ज चैपल के अंदर ले जाया गया रानी का ताबूत. जल्द ही शुरू की जाएगी दफ़न की प्रक्रिया.
calenderIcon 20:47 (IST)
shareIcon

महारानी की अंतिम संस्कार का जुलूस विंडसर कैसल में प्रवेश किया

calenderIcon 19:14 (IST)
shareIcon

महारानी के पार्थिव शरीर को डसर कैसल में ले जाने के दौरान हजारों की संख्या में लोग सोमवार को लाइनों में खड़े दिखे.

दिवंगत महारानी एलिजाबेथ को उनके अंतिम विश्राम स्थल जैसे ही महारानी अंतिम यात्रा उनके सामने गुजरी तो लोगों ने फूलों को हार्स की ओर फेंक कर महारानी का श्रद्धांजलि दी. 

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

लंदन से विंडसर पहुंचाया जा रहा है महारानी के ताबूत

महारानी के ताबूत को लंदन से विंडसर पहुंचाया जा रहा है. समारोह का अगला औपचारिक हिस्सा विंडसर कैसल पहुंचने पर होगा. जहां एक और जुलूस देखने को मिलेगा. उसके बाद एक सेवा होगी. टेलीविजन तस्वीरों से मिल रही जानकारी के मुताबिक महारानी के अंतिम संस्कार समारोह में शामिल लोगों ने लंदन से बाहर का रास्ता तय कर लिया है.

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

ताबूत को विंडसर की यात्रा के लिए स्टेट हार्स में किया गया स्थानांतरित

वेलिंगटन आर्क में, ताबूत को विंडसर की यात्रा के लिए स्टेट हार्स में स्थानांतरित किया गया है. 
calenderIcon 17:57 (IST)
shareIcon

वेलिंगटन आर्क के पास पहुंचा महारानी के अंतिम संस्कार का लूस

जुलूस वेलिंगटन आर्क के पास पहुंचा
calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

बकिंघम पैलेस से आगे निकला महारानी का अंतिम संस्कार का जुलूस

महारानी का अंतिम संस्कार का जुलूस बकिंघम पैलेस से आगे निकल गया है.

calenderIcon 17:42 (IST)
shareIcon

विक्टोरिया मेमोरियल ले जाया गया महारानी का ताबूत

महारानी के ताबूत को अब विक्टोरिया मेमोरियल के चारों ओर ले जाया जा रहा है, जो बकिंघम पैलेस के बाहर स्थित है. रानी के स्टाफ और परिवार के सदस्य इस समारोह में शामिल हैं.  

calenderIcon 17:13 (IST)
shareIcon

125 सिनेमाहॉलों में लाइव प्रसारण 

महारानी के अंतिम संस्कार का 125 सिनेमाहॉलों में लाइव प्रसारण भी किया जा रहा है. महारानी को राजकीय सम्मान के साथ  किंग जॉर्ज मेमोरियल चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा.

calenderIcon 17:13 (IST)
shareIcon

वेस्टमिंस्टर एब्बे से बाहर लाया गया ताबूत 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत अंत्येष्टि प्रक्रिया के बाद ग्रेट वेस्ट डोर से वेस्टमिंस्टर एब्बे से बाहर लाया गया है. अब उनका ताबूत लंदन से होते हुए वेलिंगटन आर्क तक लाया जाएगा. महारानी को दफनाने के लिए विंडसर की ओर ले जाया जाएगा.

calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

दो मिनट का मौन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंत्येष्टि की प्रक्रिया अब खत्म हो रही है. इस मौके पर पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का मौन रखा गया. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय  को इस तरह से श्रद्धांजलि दी गई.

calenderIcon 17:05 (IST)
shareIcon

लिज ट्रस ने बाइबिल का वाचन किया 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पवित्र पुस्तक बाइबिल का वाचन किया. उन्होंने यीशु मसीह के अपने अनुयायियों को स्वर्ग में एक स्थान की प्रतिज्ञा से संबंधित एक संदर्भ को पढ़ा। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म वेस्टमिंस्टर एब्बे में हुआ था.