News Nation Logo

भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से थर्राया ताइवान, मचा हाहाकार

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 18 Sep 2022, 04:46:27 PM
Earth Quake in Tiwan

quake of magnitude 6.4 and 7.2 shook Taiwan (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

24 घंटे के भीतर ताइवान रविवार को दूसरी बार भूकंप के तेज झटकों से थर्रा उठा. हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई है. हालांकि, दौरान एक इमारत तीन मंजिला बिल्डिंग ध्वस्त हो गई. उसके मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. भूकंप के कारण एक यात्री ट्रेन के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए. गौरतलब है कि 24 घंटे में तीसरी बार ताइवान शक्तिशाली भूकंप के झटकों से थर्रा उठा है. भूकंप की तीव्रता को देखते हुए जापान ने सुनामी अलर्ट जारी कर दिया है. 

ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक भूकंप के कारण युली शहर के नजदीक एक तीन-मंजिला इमारत गिर गई. बताया जाता है कि इसके निचले तल पर 7 से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिलों पर लोग रहते थे. अभी तक मिली खबरों के मुताबिक एक शक्स को मलबे से निकाला गया है, जबकि (राहत एवं बचाव) कर्मचारी बाकी फंसे तीन लोगों के संपर्क में हैं और उन्हें बचाने का प्रयास कर रहे हैं. इसके अलावा युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफार्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए.

यह भी पढ़ेंः मदरसों के सर्वे के बीच मौला अरशद मदनी ने जारी की ये अहम गाइडलाइन

ताइवान के युजिंग जिला रविवार को 7.2 तीव्रता के भूकंप से थर्रा उठा. भूकंप ताइवान में युजिंग से 85 किमी पूर्व में  सुबह 6:44:15 (UTC) पर हुआ. भूकंप का केंद्र 23.100 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 121.300 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था. भूकंप का केंद्र सतह से 10.0 किमी जमीन के भीतर था. इससे पहले सेंट्रल वैदर ब्यूरो (सीडब्ल्यूबी) ने जानकारी दी थी कि ताइवान के दक्षिण पूर्वी काउंटी ताइचुंग में 6.4 तीव्रता का भूकंप कल रात 9:41 बजे (स्थानीय समयानुसार) आया था. ब्यूरो के भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप का केंद्र ताइचुंग काउंटी हॉल से लगभग 35.8 किलोमीटर उत्तर में 7.3 किमी की गहराई पर स्थित था. अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

 

First Published : 18 Sep 2022, 04:03:37 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.