logo-image

क्वाड नेताओं ने उत्तर कोरिया से बातचीत में शामिल होने का अनुरोध किया

क्वाड नेताओं ने उत्तर कोरिया से बातचीत में शामिल होने का अनुरोध किया

Updated on: 25 Sep 2021, 10:45 AM

वाशिंगटन/सियोल:

क्वाड देशों-अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत के नेताओं ने उत्तर कोरिया से बातचीत में शामिल होने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का पालन करने का आह्वान किया है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को वाशिंगटन में चार देशों के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन के अंत में यह बात निकलकर सामने आई।

नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा, हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

उन्होंने कहा, हम उत्तर कोरिया से संयुक्त राष्ट्र के अपने दायित्वों का पालन करने, उकसावे से दूर रहने का अनुरोध करते हैं। हम उत्तर कोरिया से भी महत्वपूर्ण बातचीत में शामिल होने का आह्वान करते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने मार्च में अपना पहला क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित किया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अनुसार उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु मुक्त बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

बातचीत के लिए उनका नवीनतम आह्वान उत्तर कोरिया द्वारा प्रस्तावों के उल्लंघन में इस महीने की शुरूआत में एक नई छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद आया है।

प्योंगयांग ने 2017 के अंत से परमाणु और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर खुद से लगाए गए स्थगन को बनाए रखा है।

जनवरी में पदभार ग्रहण करने के बाद से बाइडन प्रशासन ने प्योंगयांग के साथ बातचीत के लिए कई प्रस्ताव दिए हैं, लेकिन उत्तर कोरिया की ओर से कोई जवाब नहीं आया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.