logo-image

अमेरिका को चिकित्सीय सहायता देने की पुतिन की अच्छी पेशकश, इसमें प्रोपेगेंडा नहीं: ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रूस के उनके समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अमेरिका को चिकित्सीय आपूर्ति और जरूरी उपकरण मुहैया कराने की ‘अच्छी पेशकश’ की और उन्होंने इसे स्वीकार किया.

Updated on: 03 Apr 2020, 09:29 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रूस के उनके समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अमेरिका को चिकित्सीय आपूर्ति और जरूरी उपकरण मुहैया कराने की ‘अच्छी पेशकश’ की और उन्होंने इसे स्वीकार किया. इस पेशकश के पीछे रूस के प्रोपेगेंडा (प्रचार) की आशंका को उन्होंने खारिज कर दिया. पुतिन ने 30 मार्च को ट्रंप से फोन पर बातचीत करने के दौरान चिकित्सीय सहायता की पेशकश की थी.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस के इलाज में लगा दिए झोलाछाप डॉक्टर, सिविल सर्जन निलंबित

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि इसके बाद अमेरिका ने रूस से वेंटिलेटर, चिकित्सीय आपूर्ति और अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने पर सहमति जताई. ट्रंप ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में इस संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘रूस के राष्ट्रपति ने इस संबंध में अच्छा व्यवहार दिखाया. मैं पेशकश को नकारते हुए शुक्रिया कह सकता था या सिर्फ शुक्रिया कह कर ही बात खत्म कर सकता था.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान कर रहा आतंकी उमर शेख को रिहा, कश्मीर में दहशत फैलाने को आईएसआई की साजिश

यह अच्छी गुणवत्ता वाली चिकित्सीय आपूर्ति थी और मैंने कह दिया कि मैं इसे लूंगा.’’ हालांकि जब उनसे पूछा गया कि क्या यह क्रेमलिन का प्रोपेगेंडा साबित हुआ तो…. इस पर ट्रंप ने कहा, ‘‘नहीं, मैं रूसी प्रोपेगेंडा को लेकर चिंतित नहीं हूं, जरा-सा भी नहीं. उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सीय सामान की पेशकश की, जिसे मैंने स्वीकार कर लिया. इससे काफी जिंदगियां बचाई जा सकती है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम भी दूसरे देशों की मदद करते हैं. हमें ऐसा करना अच्छा लगता है. जैसा कि मैंने पहले कहा कि अगर हमारे पास काफी सामान होता तो हम इसे जाने देते. हमने कुछ जाने भी दिया लेकिन उन्होंने इसके लिए सामान मंगवाएं हैं और मैं उसे रोकना नहीं चाहता हूं.’’ अमेरिका में कोविड-19 से 236,339 लोग संक्रमित हैं और इस संक्रमण से 5,000 लोगों की मौत हो चुकी है.